टी20 विश्व कप 2024 : आज अफगानिस्तान के खिलाफ जीत का चौका लगाने उतरेगा भारत

ब्रह्मास्त्र बारबाडोस

टी20 विश्व कप 2024 में आज भारत का सामना सुपर-8 में अफगानिस्तान से होगा। यह मैच बारबाडोस में खेला जाएगा। दोनों टीमें सुपर-8 में ग्रुप-1 में हैं। भारत के लिए अफगानिस्तान की चुनौती आसान नहीं होगी। हालांकि, टीम इंडिया ग्रुप-स्टेज के तीन मैच जीतकर यहां आई है, जबकि अफगानिस्तान को वेस्टइंडीज के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सेमीफाइनल के लिए अपना दावा मजबूत करना चाहेगी।

दोनों टीमों के आंकड़े
दोनों टीमों के बीच अब तक टी20 में कुल आठ मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से टीम इंडिया ने सात मैच जीते हैं। वहीं, एक का कोई नतीजा नहीं निकला। टी20 विश्व कप में दोनों टीमें तीन बार आमने-सामने आ चुकी हैं। भारतीय टीम ने तीनों ही मैच जीते हैं। ऐसे में टीम इंडिया अफगानिस्तान के खिलाफ जीत का चौका लगाने उतरेगी। इतना ही नहीं दोनों के बीच पिछले तीन मैच भारत ने ही जीते हैं।

जनवरी में भारत ने अफगानिस्तान को हराया था
इसी साल जनवरी में अफगानिस्तान की टीम भारत के दौरे पर आई थी। तीन मैचों की सीरीज खेली गई थी और भारत ने सीरीज 3-0 से अपने नाम की थी। सीरीज का आखिरी मुकाबला डबल सुपरओवर में गया था, जिसे टीम इंडिया ने जीता था। इस हिसाब से भी भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ लगातार चार मैच जीतने उतरेगी। सुपर-8 के लिए टीम इंडिया में कुछ बदलाव भी हो सकते हैं। कुलदीप यादव या युजवेंद्र चहल में से किसी एक को खेलने का मौका मिल सकता है।