-स्कूल चलें हम अभियान के तीसरे दिन भविष्य से भेंट कार्यक्रम में अधिकारी बने प्रेरणा स्त्रोत

विद्यार्थियो को दिए प्रेरणात्मक टिप्स,संभागायुक्त,सांसद, कलेक्टर,एसपी पहुंचे विद्य़ालयों में

उज्जैन। स्कूल चलें हम अभियान के तीसरे दिन भविष्य से भेंट कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न विद्यालयों में जाकर अधिकारियों ने बच्चों के बीच प्रेरणात्मक संदेश दिए हैं। इस कार्यक्रम से विद्यार्थी काफी हर्षित एवं उत्साह से लबरेज नजर आए। बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था तो अधिकारियों की कक्षा से जाने की इच्छा नजर नहीं आ रही थी। अधिकारी बच्चों के बीच रमते नजर आए हैं।

संभागायुक्त श्री संजय गुप्ता ने सीएम राइज विद्यालय शासकीय जाल सेवा निकेतन उमावि उज्जैन में पहुंचकर कक्षा 6टी से 12वी तक के विद्यार्थियों से रूबरू होकर प्रश्न-उत्तर किये। उन्होंने उपस्थित छात्रों को बताया कि छात्र अपनी पढ़ाई को बोझ न समझें और अपने निश्चित लक्ष्य को निर्धारित कर अपने भविष्य को संवारें और आगे बढ़ें। संभागायुक्त श्री गुप्ता ने कहा कि छात्रों के बीच आकर उन्हें अपने बचपन की यादें ताजा हुई है। संभागायुक्त ने शासकीय जाल सेवा निकेतन उमावि में विद्यार्थियों के पेयजल के लिये एक वाटर कूलर भेंट करने की घोषणा की। संभागायुक्त को छात्रों के बीच पहुंचकर उनके चेहरे की मुस्कान को देखते हुए उन्हें अपने बचपन के स्कूली बातें याद आई। छात्रों से कहा कि शिक्षा ग्रहण करने से ज्ञान प्राप्त होता है और नॉलेज को ग्रहण करें, ताकि अपने जीवन में काम आयेगा। पढ़ाई को एक एंजॉय की दृष्टि से देखें, जिन्दगी कहां से कहां ले जायेगी, यह हमें नहीं पता। छात्रों का लक्ष्य ठोस होना चाहिये। उन्होंने छात्रों से द्रौणाचार्य के शिष्यों से पूछा गया कि वृक्ष पर उन्हें क्या दिखाई दे रहा है। इस पर स्कूली छात्रा कु.ऋषिका ने उत्तर दिया कि अर्जुन को केवल वृक्ष पर चिड़िया की आंख दिखाई दी। इस उत्तर पर संभागायुक्त श्री गुप्ता ने उक्त छात्रा को पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित कर शाबाशी दी। इसी तरह उन्होंने छात्रों से मिसाईल मेन के बारे में पूछा गया तो लगभग कई छात्रों ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम का नाम बताया। सर्वप्रथम नाम बताने वाली कु.पीहू को पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया। संभागायुक्त ने विद्यार्थियों से कहा कि वे प्रात:काल उठकर सबसे पहले अपने माता-पिता को प्रणाम कर चरणस्पर्श कर अपने आगे की दिनचर्या को किया जाना चाहिये। छात्र अपनी पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें और अन्त में उन्होंने सबके जीवन की मंगलकामना करते हुए सबका जीवन खुशहाल बने, यही ईश्वर से कामना की। कार्यक्रम के अन्त में संभागायुक्त श्री गुप्ता ने शासकीय जाल सेवा स्कूल का भ्रमण कर कक्षा केजी-1 के नन्हे बच्चों से भेंट की और खुशी जाहिर की।

 

कलेक्टर ने दिनकर की प्रसिद्ध कविता कुरुक्षेत्र पढ़ाई-

 

उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह शासकीय उच्चतर उत्कृष्ट विद्यालय माधवनगर पढ़ाने पहुंचे। उन्होंने कक्षा 10 वी के विधार्थियों को रामधारी सिंह दिनकर की प्रसिद्ध वीर रस की कविता कुरुक्षेत्र में युधिष्ठिर और भीष्म पितामह के बीच का प्रसंग पढ़ाया। उन्होंने बताया कि कविता हमे जीवन जीने का तरीका सिखाती है। कलेक्टर ने बच्चों को कविता के एक सर्ग का पाठ कर सुनाया और रोचक ढंग से प्रत्येक पंक्ति का उदहारण देते हुए कविता का अर्थ समझाया। उन्होंने बताया कि जहां न्याय होगा वहीं शांति और सुशासन स्थापित हो सकेगा। जहां अशांति, अन्याय होगा वहां शांति कभी स्थापित नहीं हो सकेगी। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि कुरुक्षेत्र कविता से हमें प्रमुख सीख यहां मिलती है हमें अपने जीवन में विनम्रता, सहनशील, करुणा, तप के भाव के साथ शक्ति और सामर्थ्य को भी विकसित करना होगा ताकि हमें न कोई भी दबा सके, न कोई शोषित कर सकें।कलेक्टर ने विद्यार्थियों को मार्गदर्शन देते हुए कहा कि छात्र जीवन का उपयोग ज्यादा से ज्यादा सीखने में करें। अपने लक्ष्य का समुचित निर्धारण कर सर्वश्रेष्ठ के भाव से उसे प्राप्त करने के लिए रणनीति बनाएं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से दूरी रखें। कलेक्टर ने सभी विद्यार्थियों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने स्कूल का निरीक्षण भी किया।

विद्यार्थी संग जमीन पर बैठे एसपी ,पढाया समय प्रबंधन का पाठ –

एसपी प्रदीप शर्मा कार्यक्रम अंतर्गत शासकीय ज्ञानोदय विद्यालय लालपुर उज्जैन पहुंचे। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने अपने अनुभव बच्चों के बीच जमीन पर बैठकर साथ बांटे और उन्होने अपने जीवन के बचपन से लेकर नौकरी में आने तक के सफर को विस्तार से बच्चों को बताया। उन्होने कहा की ‘यह जरूरी नहीं की आप पहले से कुछ सोचकर बने पर जो भी बनना हो उस पर अपना फोकस रखे और जीवन को समय प्रबंधन में बांधकर रखें । क्योकि समय पर किया गया कार्य ही सफलता दिलवाता है। उन्होने अपने उद्बोधन के अंत में कहा कि आप को जीवन में रोज एक अच्छा काम जरूर करना चाहिए और किसी दिन कोई अच्छा काम नही कर पाए तो अगले दिन दो अच्छे काम कर उसकी भरपाई करे।

 

सांसद ने पूछी अच्छे अधिकारी,राजनेता बनने की युक्ति-

उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र के सांसद अनिल फिरोजिया ने शासकीय नूतन कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय इंदिरानगर पहुँचे । उन्होंने विद्यार्थियों को न केवल संबोधित किया, बल्कि उनके प्रश्नों के उत्तर भी दिए। छात्राओं ने अच्छे राजनेता, अच्छे अधिकारी बनने की युक्ति भी पूछी। सांसद ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। लक्ष्य प्राप्ति के लिए कठोर परिश्रम भी करना चाहिए। जीवन में सफलता अवश्य मिलती है। उन्होंने अपने स्वयं के जीवन का उदाहरण देते हुए राष्ट्रनिर्माण में सहभागी बनने का संकल्प छात्राओं को दिलाया। सांसद ने विद्यालय को सौगात दी, शीघ्र ही विद्यालय परिसर में विशाल डोम का निर्माण किया जाएगा । जलभराव से भी वि‌द्यालय परिसर मुक्त होगा। विद्यालय की चाहारदीवारी को ऊँचा करना, क्षतिग्रस्त भवन को ध्वस्त कर नवीन कक्षों का निर्माण आदि कार्य भी किए जाएंगे।

 

सीईओ श्री मीना ने स्मार्ट बोर्ड पर एक कालखंड पढाया-

जिला पंचायत सीईओ एवं पदेन अपर संचालक शिक्षा मृणाल मीणा ने उमावि माधवगंज उज्जैन पहुंचे थे। उन्होंने माध्यमिक खंड के विद्यार्थियों को स्मार्ट बोर्ड के माध्यम से एक कालखंड पढ़ाया। साथ ही विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया। उन्होंने बच्चों से निरंतर परिश्रम समर्पण के साथ विद्या अध्ययन करने की बात कही। भ्रमण कर संपूर्ण शाला परिसर का अवलोकन कर उपलब्ध सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

 

शैक्षणिक के साथ व्यावहारिक ज्ञान आवश्यक : विधायक श्री कालूहेडा

 

उज्जैन उत्तर के विधायक अनिल जैन कालुहेडा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महाराजवाडा 2 पहुंचे। उन्होने कहा की विद्यार्थी को शैक्षणिक ज्ञान के अलावा व्यावहारिक ज्ञान अत्यंत आवश्यक है। इस अवसर पर विधायक ने विद्यालय के प्राचार्य अशोक सक्सेना द्वारा विद्यालयीन आवश्यकता के दिये गये मांग पत्र मंजुरी दी गई।उक्त कार्यक्रम अंतर्गत विद्यालय में संदीप यादव मु.का.अ. जनपद उज्जैन को भी आमंत्रित किया गया। उन्होने विद्यार्थीयो को भवष्यि निर्माण एवं शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए प्रेरक उदबोधन द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया।