रुनीजा में बारिश ने 50 वर्षोें का रिकॉर्ड तोड़ा – 7 घंटे मूसलाधार बारिश

उफान पर आए नदी-नाले , खेतों में जल जमाव, चारों ओर पानी ही पानी

दैनिक अवन्तिका रुनीजा

विगत कुछ दिनों से हो रही भीषण गर्मी के बाद चारों ओर बारिश का इंतजार कर रहे आमजन व किसानों के लिए 21 जून की सुबह भारी राहत लेकर आई और रात्रि 2 बजे से लगाकर सुबह 8 बजे तक लगातार रुनीजा सहित आसपास के क्षेत्र में मूसलाधार बारिश हो गई, जिससे चारों तरफ पानी ही पानी हो गया। सुबह जब लोग नींद से उठे तो चारों ओर खेत, तालाब, नदी नाले उफान पर आ गए। किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि अचानक बोवनी के पूर्व ऐसी जोरदार और झमाझम बारिश हो सकती है।

कई लोग बारिश को 50 वर्ष से पुराना रिकॉर्ड तोड़ना बता रहे हैं। अचानक आई बारिश से कई घरों में पानी भरने की जानकारी भी प्राप्त हुई है शासकीय कार्यालय में भी पानी भर गया है। जब तक खेतों में बराप नही आता तब तक तीन-चार दिन तक बोवनी की संभावना भी कम लग रही है। 21 जून को रात्रि 2 बजे बूंदाबांदी के साथ शुरू हुई बारिश लगातार सुबह 8 बजे कभी झमाझम तो कभी तेज तो कभी मूसलाधार का रूप ले लिया। हालांकि यह बारिश रुनिजा सहित आसपास 4-5 किमी के दायरे ही तेज हुई है, बाकी जगह कहीं खुला तो कहीं कम बारिश की जानकारी प्राप्त हुई।

बोवनी के लिए किसानों को करना पड़ेगा इंतजार
माधवपुरा के सरपंच सत्यनारायण नागर ने बताया कि 6-7 घंटे की बारिश ने सभी खेतों एवं नालों को उफान पर ला दिया। माधोपुरा के दोनों तालाब शुरूआती बारिश में ही लबालब हो गए, साथ ही माधवपुरा करोदा नव निर्माणाधीन रोड पर दो पुलिया बनी उसमें पानी नहीं समा पाने के कारण रोड कट गए और लोगों के खेतों में पानी भर गया जिससे किसानों को बड़ी परेशानी हो रही है। ग्रामीणों का कहना है कि 50 वर्ष में पहले शुरूआती बारिश इतनी तेज देखने मिली है। अभी सोयाबीन की बोवनी भी नहीं हुई और तालाब लबालब भर गए हैं। कई खेतों में नए नाले बन गए तथा मिट्टी का कटाव हो गया। बारिश के बाद क्षेत्र के किसान बराप आने का इंतजार कर रहे हैं ताकि सोयाबीन की बोवनी की जा सके।

खेत व छात्रावास तालाब बन गया
रुनीजा में चारों ओर नाले उफान पर रहे माधवपुरा रुनिजा के बीच भगवान खाल पर बनी बड़ी पुलिया में भी पानी नहीं समाया चारों ओर खेतों में पानी ही पानी हो गया। इसी प्रकार लपरी खाल, बड़ी पुलिया भी उफान पर रही। रुनीजा विश्राम गृह व आदिम जाति छात्रावास में पानी की सही निकासी नहीं होने आस पास के सभी खेत व छात्रावास तालाब बन गया। गजनीखेड़ी पंचायत में सभागृह में पानी भर गया, आंगनवाड़ी कार्यकता लीला राणा के घर में पानी इस पार से उस पार निकल गया। खेड़ावदा बड़गावा में भी तेज बारिश से खेतों व तालाब में पानी भर गया है।