उज्जैन में जीवाजीगंज हायर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल विकलांग छात्र को कक्षा 9वीं में प्रवेश देने से किया इंकार

ब्रह्मास्त्र उज्जैन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री सहित उज्जैन जिले के सारे प्रशासनिक अधिकारियों और राजनेताओं ने छात्रों को शिक्षित कर गत दिनों अपना दायित्व निभा कर उज्जैन जिले को गौरान्वित किया है किंतु जीवाजीगंज हायर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल बोरखेड़िया एक विकलांग छात्र को कक्षा 9वीं में प्रवेश देने से इन्कार कर रहे हैं।

वाक्या कुछ इस प्रकार का है कक्षा आठवीं संत मेरा कान्वेंट स्कूल इंग्लिश मीडियम से छात्र अनुभव जैन पिता दिनेश जैन ने 8वीं की परीक्षा पास की है। छात्र जैन कॉलोनी नयापुरा में निवास करता है, माता-पिता दोनों की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। छात्र कक्षा 9वीं इंग्लिश मीडियम से पढ़ना चाहता है और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जीवाजीगंज स्कूल में पढ़ना चाहता है, क्योंकि इंग्लिश मीडियम इसी स्कूल में है। जीवाजीगंज क्षेत्र के अन्य स्कूलों में इंग्लिश मीडियम नहीं होने के कारण अनुभव जैन उन स्कूलों में एडमिशन नहीं ले सकता, यह उसकी मजबूरी व विवशता है किन्तु प्रिंसिपल बेरखेड़िया बच्चों को विकलांगता का हवाला देते हुए एडमिशन नहीं दे रहे हैं जबकि शासन एवं प्रशासन के द्वारा विकलांग बच्चों को प्राथमिकता दी जाती है।

 

एडमिशन के लिए माता-पिता प्रिंसिपल से मिन्नतें कर चुके
ऐसी स्थिति में बच्चों के माता-पिता प्रिंसिपल से अनुभव के एडमिशन के लिए अनेक बार मिन्नते कर चुके हैं ऐसी स्थिति में क्या जिला शिक्षा अधिकारी अनुभव जैन पिता दिनेश जैन के साथ हो रहे अन्याय के विरुद्ध कक्षा 9वीं में एडमिशन कराकर न्याय में परिवर्तित कर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जीवाजीगंज के प्रिंसिपल बोरखेड़िया को विकलांग बच्चों के साथ कर रहे अन्याय के विरुद्ध कठोर कार्यवाही कर उन्हें दंडित करेंगे।