कड़ी सुरक्षा के बीच मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024 प्री का पहला पेपर

परीक्षार्थियों से जूते-चप्पल, बालियां-कंगन उतरवाए कलावा खुलवाया, 1 मिनट लेट हुए तो नहीं मिली प्रवेश

ब्रह्मास्त्र भोपाल

मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024 रविवार को दो शिफ्ट में हो रही है। पहला पेपर सामान्य अध्ययन का सुबह 10 बजे से शुरू हो गया है, जो 12 बजे तक चलेगा। एग्जाम 110 पदों के लिए है और इसमें 1.83 लाख उम्मीदवार हिस्सा ले रहे हैं। पेपर हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगा। इसके अलावा आज राज्य वन सेवा परीक्षा भी होगी।

सभी परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थी पहुंच गए हैं। जहां चैकिंग के बाद उन्हें एग्जाम हॉल में प्रवेश दिया गया। उनसे जूते-मोजे उतरवाए गए। लड़कियों से कान की बाली, हाथ के कंगन-चूड़ी जबकि लड़कों से हाथ का कलावा भी निकवाए गए हैं। कई जगह एक मिनट भी लेट हुए तो अभ्यर्थियों को एंट्री नहीं मिली। दूसरा पेपर आज ही दोपहर में सामान्य अभिरुचि परीक्षण का है। यह दोपहर 2.15 से 4.15 बजे तक होगा। परीक्षा की मॉनिटरिंग और शंका समाधान के लिए प्रदेशभर में 27 सीनियर रिटायर्ड अधिकारियों को आॅब्जर्वर बनाया गया है।
ल्ल इंदौर में लेट होने से नहीं मिली एंट्री- इंदौर के आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज में एक अभ्यर्थी ऋषिकांत शर्मा टाइम पर नहीं पहुंच पाए। लेट होने की वजह से उनको एंट्री नहीं दी गई।

ल्ल अभ्यर्थियों से उतरवाए गए जूते-चप्पल- रतलाम परीक्षा सेंटर पर पेपर देने पहुंचे अभ्यर्थियों के जूते-मोजे एग्जाम हॉल के बाहर ही उतरवाए गए हैं, खंडवा में कलावा काटकर दिया गया प्रवेश।

कुछ प्रवेश पत्र लाना भूले तो कुछ घड़ी और जूते पहनकर आ गए
उज्जैन शहर के 10 केन्द्रों पर आयोजित की गई। सुबह 9.15 बजे से परीक्षार्थियों ने सेंटर पर आना शुरू कर दिया था। इस दौरान उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच से होकर गुजरना पड़ा। परीक्षा पहले सत्र प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 2.15 बजे से 4.15 बजे तक आयोजित होगा। प्रथम पाली के लिए अभ्यर्थियों का केंद्र पर उपस्थित का समय प्रात: 9.30 बजे तथा दूसरी पाली के लिए दोपहर 1.45 बजे रखा गया।
जिले में परीक्षा उज्जैन नगर स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माधवगंज चारधाम मंदिर के पास गणेश नगर उज्जैन, महाराज इंटरनेशनल स्कूल अभिलाषा कॉलोनी के पास देवास रोड, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सराफा चारधाम मंदिर के पास, भारतीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माधवनगर रेलवे स्टेशन के सामने नीलगंगा, महाकाल इंस्टिट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी सेंटर 2 हवाई पट्टी के पीछे दताना देवास रोड पोस्ट नरवर, महाकाल इंस्टिट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी सेंटर हवाई पट्टी के पीछे दताना देवास रोड , सरस्वती विद्या मंदिर उमावि मारुतिगंज पिपल्यानाका उज्जैन, सेंट मैरी सीनियर कान्वेंट स्कूल उज्जैन, उज्जैन पॉलिटेक्निक महाविद्यालय देवास रोड उज्जैन तथा शासकीय माधव एवं शासकीय माधव आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज रामजनार्दन मंदिर के सामने उज्जैन में निर्धारित हो रही है।

कई परीक्षार्थी अपने साथ घड़ी और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले आए
नियम को जानकारी पता होने के बाद भी कुछ परीक्षार्थी अपने साथ घड़ी और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले आए। वहीं कुछ युवतियां जूते पहनकर आ गई जिन्हें सुरक्षा घेरे में निकलवा लिया गया। परीक्षा केंद्र पर किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के इस्तेमाल को रोकने के लिए परीक्षा कक्ष में जूते-मोजे पहनकर प्रवेश वर्जित था। परीक्षार्थी चप्पल व सेंडल पहनकर आ सकते हैं। बालों को बांधने का क्लेचर/बक्कल, घड़ी, हाथ में पहने जाने वाले किसी भी प्रकार के बैंड, कमर में पहने जाने वाले बेल्ट, धूप में पहने जाने वाले चश्में, पर्स/वालेट, टोपी वर्जित रही।