कलेक्टर बोले वसूली प्रकरण निराकरण में अनावश्यक देरी न हो 

-कलेक्टर बोले वसूली प्रकरण निराकरण में अनावश्यक देरी न हो

पैक्स संस्थाओं का कंप्यूटराइजेशन शीघ्र कराएं

 

उज्जैन ।कलेक्टर नीरज कुमार सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को प्रशासनिक संकुल भवन में सहकार से समृद्धि अंतर्गत जिला सहकारी विकास समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने सहकारिता विभाग अंतर्गत संचालित कार्यों की समीक्षा कर निर्देश दिए की जिले की समस्त पैक्स संस्थाओं का कंप्यूटराइजेशन किया जाना है सुरक्षित करें।

उन्होंने शेष ग्रामों में दुग्ध उत्पादक सहकारी संस्थाओं के पंजीयन की कार्यवाही भी शीघ्र पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिला सहकारी बैंक अंतर्गत कार्यों की समीक्षा कर अपनी शाखाओं को सक्रिय कर वसूली में गति लाने के निर्देश दिए। जिला सहकारी बैंक अंतर्गत संस्थावार गबन, धोखाधडी के प्रकरणों की भी समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि वसूली के प्रकरण अनावश्यक लंबित न रहें। समय पर प्रकरणों का निराकरण कर वसूली कराएं। न्यायालय आदेश जारी होने के बाद वसूली में देरी न हो। समायोजन की कार्यवाही भी सुनिश्चित कराएं।

तुलाहेडा सहित 5 संस्थाओं में बनेगा गोदाम-

बैठक में बताया गया है कि भारत सरकार की सहकारी क्षेत्र में केंद्रीय खाद्यान्न भंडारण योजना के अंतर्गत गोदाम निर्माण के लिए जिले की 5 पैक्स जिसमें फतेहपुर, पीपलू, बेरछा, अक्यांजिक एवं तुलाहेड़ा को आवंटित भूमि के आधार पर चयन किया गया हैं।

रूपेटा संस्था को मिला ड्रग लायसेंस-

ग्रामीण स्तर पर जेनेरिक औषधीय की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिले की 5 पैक्स समितियां, जिसमें झारड़ा , माकडोन, पंथपिपलई, रूपेटा तथा नरवर का प्रारंभिक रूप से चयन किया गया। जिसमें से संस्था रूपेटा को ड्रग लाइसेंस प्राप्त हो चुका हैं। संस्था द्वारा जन औषधि केंद्र का सुचारू रूप से संचालन किया जा रहा है।

गबन मामलों में समय पर जांच की जाए-

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि गबन धोखाधड़ी के प्रकरणों में जांच अधिकारी द्वारा समय पर जांच पूर्ण की जाएं। बैंक और सहकारी विभाग के अधिकारी प्रत्येक प्रकरण की सतत मॉनिटरिंग करें। ऐसे प्रकरण जिनमें डिक्री पारित हो गई है उनमें यथाशीघ्र वसूली कराएं। अगले माह का लक्ष्य निर्धारित कर वसूली की जाएं। बैठक में उपायुक्त सहकारिता श्री पाटनकर ,सीईओ जिला सहकारी बैंक सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।