पशु एम्बुलेंस सुविधा 1962 का सुचारू संचालन सुनिश्चित करें

-कलेक्टर की अध्यक्षता में पशुपालन विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

 

उज्जैन। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह की अध्यक्षता में प्रशासनिक संकुल भवन के द्वितीय तल स्थित सभागृह में गुरुवार की सुबह पशुपालन विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। पशु एम्बुलेंस सुविधा 1962 की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्देशित किया कि पशु एम्बुलेंस सुविधा का सुचारू रूप से संचालन किया जाये। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि एम्बुलेंस त्वरित रूप से पशुपालकों तक पहुंचाई जाये।

बैठक में उप संचालक पशुपालन डॉ.एमएल परमार, पशु प्रजनन कार्यक्रम अधिकारी डॉ.गोपाल गिरि गोस्वामी आदि उपस्थित रहे।

सेक्स सार्टेड सिमन प्रक्रिया का लक्ष्य प्राप्त करें-

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सेक्स सॉर्टेड सिमन प्रक्रिया द्वारा चयनित बछड़ों को जन्म दिये जाने, उन्नत नस्लों के गौवंशीय व भैंसवंशीय पशुओं का सृजन कर पशुपालकों व कृषकों को लाभ पहुंचाया जाये। कृत्रिम गर्भाधान की सेक्स सॉर्टेड सिमन तकनीक का उपयोग कर गायों और भैंसों के कठिन प्रसव, पशुओं में बीमारियों की रोकथाम, बछियों की अधिक संख्या में प्रजनन कर दूध उत्पादन में वृद्धि पर फोकस किया जाये। यह प्रक्रिया प्रशिक्षित व कुशल व्यक्तियों द्वारा की जाये और सभी प्रकरणों को भारत पशुधन एप पर अपलोड किया जाये। सेक्स सॉर्टेड सिमन तकनीक द्वारा जुलाई-2024 से मार्च-2025 तक जिले में एक लाख प्रकरणों का निर्धारित लक्ष्य पूर्ण करने के लिये सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया।

शार्ट फिल्म एवं डाक्यूमेंट्री का उपयोग करें-

कलेक्टर श्री सिंह ने उपर्युक्त आधुनिक तकनीकों से किसानों और पशुपालकों को अवगत कराने के लिये डाक्यूमेंट्री व शॉर्ट फिल्म का उपयोग करने के भी निर्देश दिये। श्री सिंह ने निर्देशित किया कि पशुपालकों की कार्यशाला आयोजित कर ज्यादा से ज्यादा किसानों को सेक्स सॉर्टेड सिमन प्रक्रिया को अपनाने के लिये प्रेरित करें।