10 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में इंडिया, भारत कल रात 8 बजे द. अफ्रीका से भिड़ेगा

रोहित ने रन बनाए, कुलदीप-अक्षर ने इंग्लैंड को आॅलआउट किया

2022 की हार का बदला पूरा 

ब्रह्मास्त्र गयाना

इंडिया ने इंग्लैंड को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बना ली है। जीत एकतरफा हासिल की। कप्तान रोहित शर्मा ने रन बनाए। कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने इंग्लैंड को आॅलआउट कर दिया। भारत 29 जून को रात 8 बजे द. अफ्रीका से भिड़ेगा। अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है।

गयाना की जिस पिच पर इंग्लिश बल्लेबाजी 103 रन पर सिमट गई, उस पिच पर रोहित की बल्लेबाजी का कॉन्फिडेंस सूर्यकुमार से कही गई एक बात से झलकता है। लियम लिविंगस्टन बॉलिंग कर रहे थे। रोहित ने सूर्या से कहा- ऊपर डालेगा तो देता हूं ना। यानी गेंद ऊपर फेंकने दो और मैं बड़ा शॉट खेलूंगा। अगली ही गेंद पर रोहित ने लिविंगस्टन को सिक्स लगाया।

रोहित-सूर्या के बाद बचा हुआ काम पूरा किया कुलदीप, अक्षर और बुमराह की गेंदबाजी ने। बटलर, बेयरस्टो और ब्रुक जैसे बल्लेबाज फिरकी में उलझ गए। सॉल्ट जैसे विस्फोटक बल्लेबाज को बुमराह ने स्लोअर पर आउट कर दिया।
इंडिया अब कल बारबाडोस में साउथ अफ्रीका से खिताबी मुकाबला खेलेगी, जो पहली बार किसी वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची है। इंडिया 2007 में खिताब जीत चुकी है और 2014 का फाइनल हारी थी।

मैन आॅफ द मैच-अक्षर पटेल
अक्षर बल्लेबाजी करने आए तो 6 गेंदों पर 10 रन की पारी खेली। एक सिक्स लगाया। पारी सिर्फ 10 रनों की थी, लेकिन इंग्लैंड पर दबाव बनाने के लिए जरूरी टोटल मिल गया। अक्षर ने 4 ओवर किए, 23 रन दिए और 3 विकेट लिए। अक्षर के चारों ओवर में विकेट गिरे। पहले ओवर की पहली ही गेंद पर इंग्लिश कप्तान जोस बटलर का विकेट लिया। दूसरे ओवर में जॉनी बेयरस्टो का विकेट लिया और तीसरे में मोईन अली का। चौथे ओवर में कुलदीप के साथ मिलकर लियाम लिविंगस्टोन को रनआउट किया।

इंडिया की जीत के दूसरे हीरोज
ल्ल रोहित शर्मा: इंडियन कैप्टन ने 57 रन बनाए। 4 चौके और 2 सिक्स जड़े। रोहित ने 39 गेंदों पर 146 के स्ट्राइक रेट से यह पारी खेली। इंग्लैंड के गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया और रनरेट कम नहीं होने दिया।
ल्ल सूर्यकुमार यादव: सूर्या ने 47 रन की पारी खेली। 4 चौके और 2 सिक्स लगाए। रोहित के बाद टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन सूर्या ने ही बनाए।
ल्ल कुलदीप यादव: चाइनामैन स्पिनर कुलदीप ने 4 ओवर में सिर्फ 19 रन दिए। साथ ही हैरी ब्रूक, सैम करन और क्रिस जॉर्डन को पवेलियन भेजा।
ल्ल जसप्रीत बुमराह: इंडियन पेसर ने 2. 4 ओवर फेंके। 12 रन दिए यानी हर ओवर में साढ़े चार रन। 2 विकेट लिए। ओपनर फिल सॉल्ट और इंग्लैंड की तरफ से सिक्स लगाने वाले इकलौते बैटर जोफ्रा आर्चर को पवेलियन भेजा।

टर्निंग पॉइंट-
जोस बटलर का विकेट: इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने 15 गेंदों पर 23 रन की पारी खेली। 4 चौके लगाए। बटलर को अक्षर ने आउट कर दिया। इसी विकेट से इंग्लैंड मुश्किल में आ गई। बटलर ने 2022 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंडिया के खिलाफ नाबाद 80 रन की पारी खेली थी। इंडिया ये मैच हार गया था।

फाइटर आॅफ द मैच
हैरी ब्रूक: इंग्लैंड के मिडिल आॅर्डर बल्लेबाज ने 25 रन की पारी खेली। 13 गेंदों पर 3 चौके लगाकर ये रन बनाए। जब तक क्रीज पर थे, तब तक लग रहा था कि इंग्लैंड टारगटे के करीब पहुंच सकता है। उनका विकेट कुलदीप यादव ने लिया।
मैच के बाद 3 बयान
मैन आॅफ द मैच: अक्षर पटेल ने कहा कि विकेट मदद कर रहा था इसलिए गेंद में ज्यादा पेस देने की कोशिश नहीं की। हमारे बल्लेबाजों ने बता दिया था कि इस विकेट पर हिट करना मुश्किल है।
विजेता कप्तान: रोहित शर्मा ने कहा कि इस जीत से बहुत संतुष्ट हूं। सभी ने बहुत अच्छा काम किया। मुश्किल स्थितियों में हम अच्छा खेले। गेंदबाजों ने शानदार बॉलिंग की। हम विराट के बारे में जानते हैं। जब आप 15 साल से खेल रहे हों तो फॉर्म मायने नहीं रखते। हो सकता है उन्होंने फाइनल के लिए बचाकर रखा हो। हम अच्छा खेल रहे हैं, फाइनल में अपना बेस्ट देंगे।
हारने वाले कप्तान: जोस बटलर ने कहा कि हमने 20-25 रन ज्यादा दे दिए। क्रेडिट इंडिया को जाता है, वो जीत की हकदार है। उनके पास शानदार गेंदबाज हैं। मुश्किल पिच पर उनके पास पर्याप्त टोटल था। इस टूनार्मेंट में टीम के हर मेंबर की परफॉर्मेंस पर गर्व है।

मैच की 2 अहम बातें…
1. इस वर्ल्ड कप में इंडिया ने अपने सभी मैच (सात जीते और एक रद्द) जीते हैं और फाइनल पहुंची। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका भी अपने सभी आठ मैच जीतकर खिताबी मुकाबले में आई।
2. रोहित शर्मा सेमीफाइनल मुकाबले में जीत के बाद (49 जीत) दुनिया के सबसे सफल टी-20 कप्तान बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के बाबर आजम (48 जीत) को पीछे छोड़ा।