फाइनल में आज पहली बार इंडिया/सा.अफ्रीका

0

दोनों इस वर्ल्ड कप में कोई मैच नहीं हारीं

ब्रह्मास्त्र बारबाडोस

इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच आज रात 8 बजे से टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाएगा। इस फाइनल की एक रोचक बात है। दोनों टीमें अब तक एक भी मैच नहीं हारी हैं।
टी-20 वर्ल्ड कप में ऐसी कोई टीम चैंपियन नहीं बनी, जो टूर्नामेंट का एक भी मैच ना हारी हो। आज पहली बार टूर्नामेंट की अजेय टीम ट्रॉफी उठाएगी।
आज से पहले दोनों टीमें कभी वर्ल्ड कप फाइनल में नहीं भिड़ीं, लेकिन दोनों के बीच एक यादगार मुकाबला पहले ही टी-20 वर्ल्ड कप में हुआ था। 20 सितंबर 2007 को इंडिया और साउथ अफ्रीका आमने-सामने थीं।

इस मैच की कंडीशन इंट्रेस्टिंग थीं। सेमीफाइनल पहुंचने के लिए भारत को बड़े अंतर से मैच जीतना था और साउथ अफ्रीका को सिर्फ 128 रन बनाने थे। उसे हार-जीत से फर्क नहीं पड़ना था, साउथ अफ्रीका सिर्फ रन बनाकर सेमीफाइनल पहुंच जाती। तब साउथ अफ्रीका के पास हर्शल गिब्स, ग्रीम स्मिथ, मार्क बाउचर और एबी डीविलियर्स जैसे बैटर्स थे। बॉलिंग अटैक मोर्ने मॉर्कल, मखाया एनटिनी, एल्बी मॉर्कल और शॉन पोलॉक के जिम्मे था। इंडिया ने पहले बैटिंग की। सहवाग, गंभीर, उथप्पा और कार्तिक जल्दी आउट हो गए। कप्तान एमएस धोनी ने अपना दूसरा टी-20 इंटरनेशनल खेल रहे रोहित शर्मा के साथ स्कोर 150 के पार पहुंचाया। रोहित ने नाबाद 50 रन बनाए। इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 116 रन पर ही आॅलआउट कर दिया। टीम 128 रन नहीं बना पाई और भारत सेमीफाइनल में पहुंच गया।
टॉप परफॉर्मर
सूर्यकुमार यादव- सूर्या इस टी-20 वर्ल्ड कप में टीम के दूसरे टॉप स्कोरर है। उन्होंने 7 मैच में 137.06 के स्ट्राइक रेट से 196 रन बनाए है। इसमें दो अर्धशतक शामिल है। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने 36 बॉल 47 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने सेमीफाइनल में 47 रन की पारी खेली थी।
अर्शदीप सिंह- टूर्नामेंट के दूसरे और टीम के टॉप विकेट टेकर हैं। अमेरिका के खिलाफ मैन आॅफ द मैच रहे। इस वर्ल्ड कप में अर्शदीप ने 7 मैच में 15 विकेट लिए है।
क्विंटन डी कॉक- साउथ अफ्रीका के ओपनर क्विंटन डी कॉक में सिचुएशन के हिसाब से खेलने की एबिलिटी है। डी कॉक टूर्नामेंट में टीम के टॉप स्कोरर हैं। इस वर्ल्ड कप के 8 मैचों में 204 रन बनाए है।
कगिसो रबाडा- वर्ल्ड में सबसे तेज गेंदबाजों में से एक रबाडा अपनी बॉलिंग से टीम को मैच जीता सकते है। साउथ अफ्रीका को रबाडा से शुरूआती ओवर्स में विकेट की उम्मीद है। उन्होंने इस वर्ल्ड कप के 8 मैच में 12 विकेट लिए है। सेमीफाइनल मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 2 अहम विकेट झटके थे।
टी-20 वर्ल्ड कप में छह बार सामना, भारत चार बार जीता
भारत और साउथ अफ्रीका का टी-20 वर्ल्ड कप में छह बार सामना हुआ है। चार मैचों में भारत और केवल दो मैचों में अफ्रीका को जीत मिली।
पिच और टॉस का रोल
केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के 8 मैच हुए है। जहां पहले बैटिंग करने वाली टीम ने तीन और चेज करने वाली टीम ने भी तीन मैच जीते। एक मैच टाई और एक बेनतीजा रहा। इस मैदान पर इस वर्ल्ड कप में पहले इनिंग का एवरेज स्कोर 166 रन है। इस मैदान का टॉस विन, मैच विन परसेंटेज 60% है।
इस वर्ल्ड कप में यहां तेज गेंदबाजों को ज्यादा विकेट मिले हैं। पेसर्स ने यहां टूर्नामेंट में 7.88 की इकॉनमी रेट से 59 विकेट लिए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, फाइनल मैच पिच नंबर 4 पर खेला जाएगा। टूर्नामेंट में इस पिच का इस्तेमाल नामीबिया बनाम ओमान और स्कॉटलैंड बनाम इंग्लैंड के मैचों के लिए किया गया था।
दोनों टीमों की
पॉसिबल प्लेइंग इलेवन
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह।
साउथ अफ्रीका : ऐडन मार्करम (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्या और तबरेज शम्सी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *