एसजीएसआईटीएस ने नैक को भेजी अपनी स्व-अध्ययन रिपोर्ट

0

 

 

इंदौर। श्री गोविंदराम सेकसरिया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (एसजीएसआईटीएस) ने हाल ही में परिषद द्वारा ग्रेडिंग के लिए राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) को अपनी स्व-अध्ययन रिपोर्ट (एसएसआर) सौंपी है।
मार्च में संस्थान द्वारा प्रस्तुत गुणवत्ता मूल्यांकन के लिए संस्थागत सूचना (आईआईक्यूए) अनुमोदन के 45 दिनों के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत की गई थी। आईआईक्यूए द्वारा एनएएसी 15 मार्च को अनुमोदित किया गया था। ग्रेडिंग के लिए एक शर्त के रूप में रिपोर्ट में उल्लिखित सुविधाओं की समीक्षा के लिए एनएएसी टीम अगस्त या सितंबर में एसजीएसआईटीएस का दौरा करेगी।

72 साल पुराने तकनीकी कॉलेज ने पहली बार एनसीसी मान्यता प्रक्रिया शुरू की है। पुराने ग्रेड मान्यता के तहत ए++ ग्रेड प्राप्त करने के उद्देश्य से, एसएसआर में इसके सभी 16 विभागों और विभिन्न कोशिकाओं से सर्वोत्तम प्रथाओं, उपलब्धियों, परिणामों आदि के विभिन्न विवरण शामिल हैं।
एसजीएसआईटीएस के निदेशक डॉ. राकेश सक्सेना ने बताया कि हम एनएएसी निरीक्षण की तैयारी कर रहे हैं, जो अगस्त या सितंबर में होने की उम्मीद है। हमारे कॉलेज में कई अनूठी पहल हैं, जिन्हें हम उजागर करना चाहते हैं।
एनएएसी समन्वयक, एसजीएसआईटीएस, प्रोफेसर विनोद पारे ने बताया कि हमने हाल ही में एसएसआर जमा किया है। हम प्रस्तुत एसएसआर पर एजेंसी के प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं। जैसे ही प्रश्नों का समाधान हो जाएगा, हमसे एनएएसी निरीक्षण के लिए तीन तारीखें मांगी जाएंगी।

 

कॉलेज में वर्तमान में 5000 से अधिक छात्र हैं, जबकि 100 से अधिक नियमित शिक्षण संकाय और लगभग 100 संविदा शिक्षक हैं।
कॉलेज पर्यावरण, नवाचार, प्लेसमेंट, उद्यमिता, अनुसंधान, बुनियादी ढांचे और अन्य सर्वोत्तम प्रथाओं के क्षेत्र में किए गए अपने काम से शीर्ष ग्रेड प्राप्त करने के लिए आशावादी है। साथ ही कॉलेज का मूल्यांकन नई बाइनरी प्रणाली के बजाय पुरानी मान्यता प्रणाली के तहत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *