प्रदेश में वापस खड़ी होने के लिए किसानों का सहारा लेगी कांग्रेस

0

 

खाद और बीज की हो रही कालाबाजारी, यूरिया के लिए भटक रहे किसान, मदद को उतरेगी कांग्रेस

भोपाल। पराजय और बार-बार भारी मत खाने के बाद कांग्रेस अब वापस खड़े होने की तैयारी कर रही है। प्रदर्शन, आंदोलन और जनता के बीच बने रहने के लिए कांग्रेस के नेताओं को अब सक्रिय किया जा रहा है। फिलहाल ध्यान किसानों पर है, जो एक बड़ा वोट बैंक है। हालांकि फिलहाल कोई चुनाव नहीं है, लेकिन कांग्रेस को अब समझ में आ गया है कि चुनाव के एन वक्त पर खड़े होने से कुछ नहीं होगा। पहले से अपनी जमीन मजबूत करनी पड़ेगी। इसी दिशा में भोपाल में प्रदेश भर से किसान नेताओं को बुलाकर एक बैठक की गई। इस बैठक में किसानों से संबंधित कई मुद्दे उठाए गए।
मध्यप्रदेश के कोने-कोने से आए कांग्रेस किसान संघ के पदाधिकारी ने बताया कि किसानों को खाद बीज और यूरिया का भारी संकट है।
मध्यप्रदेश किसान कांग्रेस की प्रदेश स्तरीय बैठक किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और विधायक दिनेश गुर्जर की अध्यक्षता में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के सभागार में आहूत हुई। बैठक में किसान कांग्रेस के प्रदेश पदाधिकारी, जिला अध्यक्ष उपस्थित रहे। इस दौरान संगठन के पदाधिकारी ने बताया कि प्रदेश भर में खाद बीज की कालाबाजारी चल रही है। किसानों को यूरिया नहीं मिल पा रही है। इस पर कांग्रेस संगठन ने रणनीति तैयार की है कि किसानों के मुद्दे को लेकर प्रदेश के तहसील जिला स्तर पर प्रदर्शन करेंगे और किसनों की मांग को पूरा करवाएंगे।

किसानों के परेशानियों को निपटने में करें मदद

गुर्जर ने बैठक में किसान कांग्रेस के पदाधिकारियों से आग्रह पूर्वक कहा कि किसानों को सिंचाई, खाद बीज की उपलब्धता में आ रही परेशानियों से निपटने के लिए उनकी सहायता करें। क्योंकि अन्नदाता किसान यदि परेशान रहेगा तो प्रदेश की जनता को भी उसका असर पड़ेगा और महंगाई जैसी भयावह समस्या से जूझना पड़ेगा। किसानों के हित में आवश्यकता पड़ने पर खाद-बीज, बिजली को लेकर सरकार के खिलाफ व्यापक धरना-प्रदर्शन आयोजित कर खाद-बीज की आपूर्ति और किसानों को उच्च गुणवत्ता का खाद-बीज मिले यह भी सुनिश्चित करें।
गुर्जर ने भाजपा सरकार को उसका संकल्प पत्र याद दिलाते हुये कहा कि विधानसभा चुनाव में 2700 रुपये और 3100 रुपये गेहूं और समर्थन मूल्य पर देने की घोषणा की थी। सरकार उस घोषणा को तत्काल पूरा करें।

यदि सरकार किसानों को घोषणा अनुसार समर्थन मूल्य नहीं देती है तो किसान कांग्रेस किसानों के हित में सरकार की किसानों के साथ की जा रही वादाखिलाफी को लेकर सड़क से सदन तक लड़ाई लड़ेगी। प्रत्येक ब्लॉक से जिला स्तर तक आंदोलन किया जायेगा। बैठक में लोकसभा चुनाव में आये परिणामों को लेकर भी चर्चा हुई। बैठक में आगामी माह में किसान कांग्रेस द्वारा आंदोलन करने की रणनीति तय की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *