बिजली बचत को लेकर निगम कर रहा लगातार उपाय, तकरीबन सवा करोड़ खर्च कर शौचालय पर लगेंगे सोलर पैनल

 

 

 

इंदौर। इंदौर नगर निगम जल्द ही शहर भर में संचालित होने वाले शौचालय पर सोलर पैनल लगाने जा रहा है। दरअसल यह सब इसलिए हो रहा है कि सोलर पैनल लगेगा जिससे बिजली उत्पादित होगी और नगर निगम पर अतिरिक्त बिजली का भार नहीं पड़ेगा।
अभी निगम को लाखों रुपए अतिरिक्त बिजली बिल का भुगतान करना पड़ रहा है। बताया जाता है कि शहर भर में तकरीबन 100 पब्लिक टॉयलेट को चिन्हित किया है जहां पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे और इसके माध्यम से सूर्य के प्रकाश से टॉयलेट में बिजली पैदा होगी और उस बिजली का उपयोग टॉयलेट नहीं किया जाएगा।

निगम द्वारा ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट के अंतर्गत सूर्य के प्रकाश से बिजली बनाने और बिजली का उपयोग करने के काम को अब बेहतर माना जा रहा है और इसके अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर व्यवस्था के लिए एक प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है जो जल्द ही सोलर ऊर्जा के तहत शहर के सार्वजनिक शौचालयों पर देखने को मिलेगा।
नगर निगम ने की तैयारी योजना ताकि सोलर से उत्पादित बिजली का होगा उपयोग पैनल लगेगी। इसमें तकरीबन 1 लाख 25 हजार रुपए राशि खर्च होगी और इस पर बेहतर काम होगा।
इससे निगम पर अतिरिक्त प्रभार बिजली बिल का नहीं रहेगा। इसी तरह से निगम द्वारा उक्त योजना शुरू की जा रही है ताकि किसी तरह की परेशानी ना हो सके। उल्लेखनीय है कि अभी अलग-अलग शौचालय के माध्यम से जो बिजली बिल आता है उसे नगर निगम द्वारा भुगतान किया जाता है। शहरभर में लगभग 850 से अधिक सार्वजनिक शौचालय एवं मंत्रालय बने हुए हैं जिसमें रोशनी के लिए नगर निगम द्वारा एलईडी बल्ब लगाए गए हैं और प्रतिमाह लाखों रुपए का बिजली बिल का भुगतान नगर निगम को करना पड़ता है। यही कारण है कि अब सोलर पैनल लगाने की योजना बना दी गई है। एक बेहतर व्यवस्था के लिए शौचालय पर सोलर पैनल लगाने की योजना तय हो गई है।