इंदौर से 9 शहरों के लिए चलेगी इलेक्ट्रिक बस

0

एआईसीटीएसएल ने रूट किए फाइनल

9 रूटों पर 26 बसें रोजाना दौड़ेंगी

दैनिक अवन्तिका इंदौर

इंदौर में स्वच्छता के बाद शहर की आबोहवा को ठीक बनाए रखने के लिए एआईसीटीएसएल शहर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन कर रहा है। बीआरटीएस में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों के बाद अब एआईसीटीएसएल इंदौर से अन्य शहरों के बीच भी इलेक्ट्रिक बस का संचालन शुरू करने जा रहा है। शुरूआत में 9 शहरों के बीच इलेक्ट्रिक बस का संचालन होगा। यह बसें केंद्र सरकार की अमृत योजना के तहत संचालित की जाएगी।

एआईसीटीएसएल पीआरओ माला ठाकुर ने बताया कि इंदौर के आसपास के वह शहर जिनकी दूरी इंदौर से 54 किमी से लेकर 200 किमी तक है। उन शहरों तक इंदौर से इलेक्ट्रिक बस का संचालन करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए आॅनलाइन टेंडर जारी हो गए हैं। इंदौर से अलग-अलग 9 रूट पर 26 बसों का संचालन किया जाएगा। हालांकि इन बसों का किराया अभी तय नहीं है। निविदा आने के बाद किराया तय किया जाएगा। वहीं आरटीओ द्वारा किराए के लिए जो मानक तय किए गए हैं, उनके आधार पर ही इन बसों का किराया रखा जाएगा।

इलेक्ट्रिक बसों का संचालन कब से होगा यह तय नहीं
हालांकि ये बसें सड़क पर कब उतरेंगी यह अभी तय नहीं है। एआईसीटीएसएल सूत्रों का कहना है कि बसों के संचालन के लिए टेंडर काफी पहले जारी हुए थे। लेकिन किसी भी बस संचालक ने इसमें रूचि नहीं दिखाई। जिसके बाद इसके टेंडर को दो बार रि-टेंडर किया गया। लेकिन उसके बाद भी इस प्रोजेक्ट में ज्यादा रूचि दिखाने वाले संचालक अभी तक सामने नहीं आए हैं। हालांकि एआईसीटीएसएल प्रबंधन का मानना है कि जल्द ही टेंडर प्रकिया पूरी हो जाएगी और बसें दौड़ना शुरू हो जाएगी।

डीजल बसों को करेंगी रिप्लेस
एआईसीटीएसल अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार गीता भवन स्थित एआईसीटीएसएल के कैंपस से ही इन बसों को संचालित किया जाएगा। प्रबंधन द्वारा तय रूट पर वर्तमान में डीजल बसों का संचालन किया जा रहा है। इन 9 रूट पर जो डीजल बसें चल रही हैं, उनमें से कुछ बसों को इलेक्ट्रिक बसों से रिप्लेस किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *