धार भोजशाला की रिपोर्ट पेश करने सर्वे टीम को मिला समय

 

हाईकोर्ट, इंदौर में अगली सुनवाई 22 जुलाई को

इंदौर। ऐतिहासिक भोजशाला की सर्वे रिपोर्ट पेश करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम को समय मिल गया है। मध्‍य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि एएसआई अपनी सर्वे रिपोर्ट अब 15 जुलाई अथवा इससे पहले पेश कर दे। इस मामले में अब अगली सुनवाई 22 जुलाई को होगी।
उल्‍लेखनीय है कि धार भोजशाला का सर्वे पूरा होने के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम गहन रिपोर्ट तैयार करने में जुटी है।
यह रिपोर्ट गहन होगी, जिसमें सर्वे के दौरान मिले पुरावशेषों के बारे में विस्तृत व शोधपरक जानकारी शामिल की जाएगी।
इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अकेले जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया हैदराबाद ने ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार (जीपीआर) की रिपोर्ट पर ही 650 स्लाइड तैयार की हैं। बुधवार को भी एएसआई की टीम भोजशाला पहुंची। रिपोर्ट बनाने को लेकर कार्य तेज कर दिया गया है।

गुरुवार को हुई हाईकोर्ट में सुनवाई

बता दें कि 27 जून को सर्वे बंद होने के बाद रिपोर्ट 2 जुलाई को हाई कोर्ट में प्रस्तुत की जानी थी। एएसआई की ओर से कोर्ट में 4 सप्ताह का अतिरिक्त समय रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए मांगा गया है। मामले की सुनवाई आज हाई कोर्ट में हुई।

जैन समाज का भी दावा

आज सुनवाई के दौरान कोर्ट ने तय किया कि एएसआई को रिपोर्ट पेश करने के लिए समय दिया जाए । जैन समाज की एक संस्था के पदाधिकारी की ओर से दाखिल याचिका पर भी सुनवाई की जाएगी। इसमें उन्होंने भोजशाला के जैन समाज का स्थल होने का दावा किया है।