दिन-रात बदमाशों द्वारा रोका जा रहा लोगों का रास्ता हफ्ता वसूली: जबरन रूपयों की मांग करने वालों का बढ़ा ग्राफ

उज्जैन। शहर में एकाएक बदमाशों द्वारा लोगों का रास्ता रोककर रूपयों की मांग करने के मामले सामने आने लगे है। मांग पूरी नहीं होने पर मारपीट की जा रही है। पुलिस बदमाशों के खिलाफ हफ्तावूसली का मामला दर्ज कर रही, लेकिन बदमाशों की करतूत कम नहीं हो रही है। जुलाई माह के चार दिन में चार मामले सामने आ चुके है। शहर में असामाजिक तत्वों, बदमाशों, गुंड़ो के खिलाफ पुलिस का एक्शन जारी है। जहां बदमाशों को जिले से बाहर का रास्ता दिखाया जा रहा है, वहीं धारा 107, 116 की कार्रवाई कर अपराध नहीं करने को लेकर बाउंड ओव्हर कराया जा रहा है। यही नहीं बदमाशों की जमानत निरस्त कराकर उन्हे जेल भेजा जा रहा है, बावजूद दिन-रात बदमाशों द्वारा लोगों का रास्ता रोककर रूपयों की मांग की जा रही है। जबरन रूपये देने का दबाव बनाया जा रहा है। नहंी देने पर मारपीट की जा रही है। चाकू तक से वार किये जा रहे है। ऐसा नहीं है कि पुलिस बदमाशों के खिलाफ हफ्तावसूली का प्रकरण दर्ज कर उन्हे पकड़ नहीं रही है। लेकिन आये दिन मामले सामने आ रहे है। बदमाश बैखोफ होकर जबरिया वसूली करने में लगे है। कई लोगों द्वारा अपने साथ होने वाली जबरिया वसूली की शिकायत भी बदमाशों के खौफ से दर्ज नहीं कराई जा रही है। नया कानून लागू होने के बाद से चार दिन में ही पांच मामले सामने आ चुके है। पहला मामला 1 जुलाई को बड़नगर थाना क्षेत्र के ग्राम कुनगारा से सामने आया था। गांव के रहने वाले रामप्रसाद पिता बद्रीलाल चौधरी का रास्ता रोककर बदमाश ने रूपयों की मांग की थी। नहीं देने पर चाकू मार दिया था। 2 जुलाई को नीलगंगा थाना क्षेत्र के जीनवखेड़ी में अर्जुन पिता चंपालाल के साथ तीन से चार बदमाशों ने रास्ता रोककर 2 हजार रूपयों की मांग की थी। 2 जुलाई को तीसरा मामला  महाकाल थाना क्षेत्र के रूद्रसागर के पास बदमाश ने उमेश पिता ओमप्रकाश ठाकुर निवासी राममंदिर को रोक रूपयों की मांग करते हुए मारपीट की थी। चौथा मामला 3 जुलाई को महाकाल थाना क्षेत्र के भारत माता मंदिर मार्ग पर होटल सुंदरम के समाने हुआ था। बदमाश ने सौरभ पिता ब्रजभूषण से होटल चलाने के नाम पर रूपयों की मांग की गई थी। पांचवा मामला नागदा थाना क्षेत्र के दयाल होटल के पास नाश्ता पाइंट का 4 जुलाई की सुबह सामने आया। बदमाश ने अजय पिता मदन पंवार रतनियाखेड़ी को नाश्ता करते समय धमकाया और 500 रूपयों की मांग की। नहीं देने पर बीयर की बाटल से सिर पर वार किया और जान से मारने की धमकी देकर भाग निकला।
दुकानों और घरों तक पहुंच रहे बदमाश
हफ्ता वूसली के मामलों में बदमाशों द्वारा रास्ता ही नहीं रोका जा रहा है। बदमाश दुकानों और घरों तक पहुंच रहे है। 29-30 जून की रात गणेश कालोनी मक्सीरोड पर 2 बदमाशें ने किराना दुकान पर पहुंचकर दुकान संचालित करने वाले ममता पति राजू राजौरिया से रूपयों की मांग की थी। ममता के मना करने पर बदमाशों ने दुकान में तोड़फोड़ कर दी थी। बदमाश क्षेत्र के रहने गोलू और मोनू होना सामने आये थे। इससे पहले 15 जून को ढांचा भवन क्षेत्र में हारोड़ परिवार के घर पहुंचे 2 बदमाशों ने कृष्णा हरोड से रूपयों की मांग करते हुए मारपीट की थी और घर के बाहर खड़ी 2 कारो के कांच फोड़ दिये थे। एक बदमाश चेतन चावड़ा क्षेत्र का होना सामने आया था। दूसरा मनोज चावड़ा धार से जिलाबदर था।
सबसे अधिक शराब पिलाने के लिये रंगदारी
बदमाशों द्वारा की जा रही हफ्ता वूसली के पीछे सबसे अधिक शराब पीने के लिये रूपयों की मांग करते हुए रंगदारी की जा रही है। इन दिनों शराब की कीमत भी अधिक हो चुकी है। वहीं पुलिस द्वारा अवैध शराब कारोबार में लिप्त लोगों की धरपकड़ की जा रही है। जिसके चलते बदमाशों का नशा करने के लिये शराब उपलब्ध नहीं हो पा रही है। जिसके चलते वह लोगों का रास्ता रोककर शराब के रूपयों की मांग कर रहे है। पिछले कुछ महिनों में कई ऐसे मामले सामने आये है जिसमें शराब पीने के लिये सबसे अधिक रंगदारी बदमाशों द्वारा की गई है। बदमाशों के खिलाफ सख्त कार्रवाई नहीं हो पाने और कोर्ट से कुछ दिन में ही जमानत मिलने पर उनके हौंसले बुलंद होते जा रहे है।