स्कूल बसों में गाइड लाइन का नहीं हो रहा पालन क्रिस्टज्योति और बोसन इंटरनेशलन की बसों में मिली कई खामियां

उज्जैन। शैक्षणिक सत्र की शुरूआत होने के बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर आरटीओ विभाग छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर स्कूल-कॉलेज की बसों में जांच का अभियान चला रहा है। शुक्रवार को क्रिस्टज्योति और बोसन इंटरनेशनल स्कूलों की बसों में गाइड लाइन का पालन होना सामने नहीं आया। आरटीओ संतोष मालवीय के नेतृत्व में विभाग का उड़नदस्ता बुधवार से स्कूल-कॉलेजों की बसों में जांच अभियान चला रहा है। जहां स्कूलों में पहुंचकर जांच की जा रही है। वही मार्गो पर बसों को रोक चैकिंग हो रही है। शुक्रवार को आरटीओ का उड़नदस्ता क्रिस्टज्योति स्कूल और बोसन इंटरनेशलन स्कूल पहुंचा। जहां खड़ी बसों को चैक किया गया। दोनों स्कूलों की बसो में इमरजेंसी गेट के पास सीट लगी होना पाई गई। फायर सेफ्टी, फस्ट एड बॉस भी नहीं पाया गया। बसों में खामियां मिलने और सुप्रीम कोर्ट की गाईड लाइन का पालन नहीं किये जाने पर क्रिस्ट ज्योति स्कूल से 82 हजार 500 और बोसन इंटरनेशलन से 28 हजार का जुर्माना वसूला कर राजस्व कोष में जमा किया गया। तीसरे दिन की आरटीओ विभाग की टीम ने 82 बसों की जांच की है।
निर्मला कांवेंट-ज्ञान सागर से हुई थी वसूली
गुरूवार को आरटीओ के उड़नदस्ते ने निर्मला कांवेंट स्कूल और ज्ञान सागर स्कूल की बसों को चैक किया था। निर्मला कांवेंट से 27 हजार 500 और ज्ञान सागर स्कूल से 62 हजार 500 का राजस्व वसूल किया गया था। स्कूल बसों के साथ जय महाकाल यात्री बस भी ओवरलोड होना पाई गई थी। जिसके संचालक पर 15 हजार का जुर्माना किया गया था। अन्य वाहनों से 2 हजार का राजस्व वसूला जाना सामने आया था।
पहले दिन बस पर मिला बाइक नंबर
बुधवार को आरटीओ विभाग ने छात्र-छात्राओं की सुरक्षा दृष्ष्टि से स्कूली वाहनों की जांच शुरू की थी। पहले दिन की जांच में 71 बसों को चैक किया गया था। जिसमें न्यू आॅक्सफोड़ जूनियर कॉलेज की बस पर बाइक का नबंर लगा होना पाया गया था। वहीं पोद्दार स्कूल की बसों में गाइड लाइन का उल्लंघन होना सामने आया था। बाइक नबंर लगा मिलने और एक बस बिना दस्तावेजों के चलाने पर बस जप्त की गई थी। पहले दिन 17 हजार 600 रूपये राजस्व शुक्ला वसूला गया था।

You may have missed