इस्कॉन मंदिर की जगन्नाथ यात्रा में शामिल हुए बदमाश

– मोबाइलों पर किया हाथ साफ, चैन-पर्स भी उड़ाए

उज्जैन। रविवार को शहर में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा की धूम दिखाई दी। इस्कॉन मंदिर की यात्रा में हाथों से रथ खींचते श्रद्धालुओं के बीच बदमाश भी पहुंच गए। यात्रा में कई श्रद्धालुओं के साथ मोबाइल चेन स्नैचिंग और जेब कटी होना सामने आया है। पुलिस कुछ संदिग्धों से पूछताछ कर रही है।

भगवान जगन्नाथ की पहली रथ यात्रा कार्तिक चौक स्थित मंदिर से निकल गई। वहीं दूसरी यात्रा इस्कॉन मंदिर की आगर रोड से शुरू हुई थी। यात्रा मार्ग काफी लंबा था और तीन थानों की सीमा चिमनगंज, देवास गेट और माधवनगर से होकर से होकर गुजरा। यात्रा में तीन रथ शामिल थे और स्वरूप काफी लंबा था। हजारों श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ का रथ खींचने और दर्शन के लिए शामिल हुए थे। आस्था की भीड़ में बदमाश भी पहुंचे। जिन्होंने टावर चौक से लेकर वारदात करना शुरू किया और कई श्रद्धालुओं की जेब से मोबाइल पर्स से चोरी कर लिए। यही नहीं कुछ महिला श्रद्धालुओं के गले से सोने की चैन भी गायब हो गई। आशंका जताई गई की पुरुष बदमाशों के साथ जगन्नाथ यात्रा में महिला बदमाश भी शामिल थी। मामलों की शिकायत माधव नगर थाना पुलिस को मिली तो यात्रा में नजर रखी गई और कुछ संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया गया। उनके पास से मौके पर कुछ बरामद नहीं हो पाया था लेकिन पूछताछ की जा रही थी। कुछ मामलों में पुलिस में शिकायत आवेदन दिया है कुछ में प्रकरण दर्ज करने की बात कही जा रही थी।

सावन-भादो मास में आएंगे लाखों श्रद्धालु
भगवान भोलेनाथ की भक्ति का महोत्सव सावन-भादो इसी माह शुरू होने वाला है। बाबा महाकाल के दर्शन और प्रति सोमवार निकलने वाली सवारी में देश भर के लाखों श्रद्धालु शामिल होने आएंगे। भगवान जगन्नाथ की यात्रा में बदमाशों ने दस्तक देकर बाबा महाकाल की निकलने वाली सवारी को लेकर पुलिस को चुनौती दी गई है। प्रतिवर्ष सावन-भादो में निकलने वाली सवारी के दौरान सैकड़ो श्रद्धालुओं के साथ बदमाशों द्वारा वारदात की जाती है। लेकिन बदमाशों का सुराग नहीं मिल पाता है। धार्मिक आयोजनों के दौरान आस्था की भीड़ में बाहर से बदमाशों की गैंग उज्जैन पहुंचती है। जगन्नाथ यात्रा में हुई वारदातों को देखते हुए पुलिस प्रशासन को आगामी सावन-भादो मास के दौरान निकलने बाबा महाकाल की सवारी के लिए पूरी तरह से मुस्तैद रहना होगा। ताकि श्रद्धालुओं के साथ वारदातों को रोका जा सके।