महिदपुर नगर में पहली बार भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा हर्षोेल्लास से निकली

??????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

महिदपुर। रविवार को नगर में प्रथमबार भगवान जगननथजी की रथ यात्रा का आयोजन हुआ। नगर के जगदीश मंदिर से भगवान जगन्नाथ जी आकर्षक रथ में सवार होकर निकले आगे आगे बडे भाई बलभद्र का रथ फिर आकर्षक रथ में सवार बहन सुभद्रा सवार होकर भक्तो को दर्शन देने और नगर का हाल जाननें निकले। प्रथम बार निकाली गई रथ यात्रा को लेकर नगरवसियों में खासा उत्साह नजर आया।
पुरी और अहमदाबाद की तर्ज पर नगर में जगदीश मंदिर से विधि विधान से पूजा अर्चना कर भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को प्रारंभ किया गया और यात्रा भक्ति भाव के साथ निकाली गई जिसमें तीन अलग-अलग रथों पर सवार होकर भगवान जगन्नाथ बडे भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ अपने भक्तों को दर्शन देने निकले। यात्रा में महिला और पुरुष पारंपरिक वेशभूषा में नजर आए महिलाओं ने केसरिया परिधान और पुरुषों ने सफेद परिधान पहन रखा था। डीजे पर बज रहे भजनों की धुन पर नवयुवक तथा युवतियॉ झूमते नाचते गाते यात्रा के साथ चल रहे थे आगे आगे आतिशबाजी करते युवा भजनों की धुन पर झूमते चल रहे थे। भगवान जगन्नाथजी की रथ यात्रा का पूरे नगर में मंच बना कर पुष्पवर्षा कर एवं पुष्पमालाऐं अर्पितकर भव्य स्वागत किया गया। स्थानिय रणजीत चैक पर हनुमान चालीसा का पाठ हुआ। यात्रा नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुवे पुन: जगदीश मंदिर पहुंची जहां भगवान जगन्नाथ के साथ बलभद्र और बहन सुभद्रा की आरती की गई तथा प्रसादी वितरण का आयोजन हुआ।

You may have missed