मप्र सरकार का बड़ा ऐलान– सीएम आवास योजना के तहत लिए गए बैंक लोन होंगे माफ

 

झुग्गीवासियों को 2022 तक घर दिलाने की थी योजना, कइयों ने किश्त नहीं भरी

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार ने सीएम आवास योजना के तहत बैंक से लिए गए लोन को माफ करने का बड़ा फैसला लिया है। गुरुवार मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एक बैठक के बाद ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम आवास योजनातंर्गत जिन हितग्राहियों के बैंकों से ऋण लंबित हैं उनका पूरा ऋण माफ किया जाएगा। गौरतलब है कि इस योजना के तहत झुग्गी झोपड़ी बीसियों को वर्ष 2022 तक घर उपलब्ध करवाने की योजना थी । इसमें कई लोगों को लोन देकर उनके घर बनवाए गए। बताया जा रहा है कि ऐसे कई हितग्राही हैं जिन्होंने इस योजना के तहत जो ऋण की किश्त आ रही थी वह भरी ही नहीं। मुख्यमंत्री द्वारा लोन माफ कर देने से अब उन सभी कर्जदाताओं को मुक्ति मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए कि सभी बड़े अस्पतालों में भी दीन दयाल रसोई का काउंटर खोला जाए। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि विभागों द्वारा लगभग दो लाख पदों पर भर्तियाँ की जाएंगी, इस संबंध में युवाओं को जानकारी और प्रशिक्षण देकर आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाए।

विधायकों के लिए 100 करोड़ रुपए का फंड

सीएम ने कहा कि डाक्यूमेंट में विधायकगण 100 करोड़ रुपए राशि के कार्य शामिल कर सकते हैं। इसमें 40 करोड़ रुपए विधायक निधि, सांसद निधि, जन-भागीदारी, सीएसआर, रिडेंसीफिकेशन एवं अन्य रिडेवलपमेंट मद से प्राप्त किए जाएंगे। शेष 60 करोड़ की राशि राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 15 करोड़ जारी कर उपलब्ध कराई जाएगी।

You may have missed