राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने किसानों के साथ हो रही लूट को लेकर दिया ज्ञापन

देवास। राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने जिलाध्यक्ष गगनसिंह पटेल के नेतृत्व में मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री, संभागायुक्त एवं जिलाधीश के नाम खरगोन जिले के सनावद मंडी में किसानों का 4 करोड़ 72 लाख रुपए की राशि का शीघ्र भुगतान, बाजार में चल रही नकली अमानक बीज, उर्वरक, खाद, कीटनाशक, खरपतवार नाशक की बिक्री रूकवाने के लिए सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक शर्मा को ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में बताया गया कि खरगोन जिले की सनावद मंडल में 202 किसानों का 4 करोड 72 लाख रुपए की कीमत का डालर चना 2 माह पूर्व व्यापारी द्वारा खरीदा गया जिसका भुगतान आज दिनांक तक नहीं हो पाया है। जबकि नियमानुसार व्यापारी द्वारा भुगतान में अनियमिता किए जाने पर फसल बिक्री से 15 दिवस में मंडल बोर्ड मय ब्याज भुगतान करवाएं या स्वयं करें। दो माह का समय व्यतीत होने के बावजूद ऐसा कोई कदम नहीं उठाया गया। संपूर्ण जिले का किसान आंदोलित होकर सनावद अनाज मंडी में लगातार धरना प्रदर्शन कर रहा है।
प्रशासनिक अधिकारियों एवं विधायकों द्वारा सिर्फ आश्वासन दिए गये हैं। परेशान होकर संगठन के इंदौर संभाग के महामंत्री पीडित किसानों के साथ 8 जुलाई से भूख हड़ताल पर हैं। अन्नदाताओं की राशि का भुगतान नियमानुसार मय ब्याज के तत्काल करवाया जाए अन्यथा इसी विषय को लेकर संपूर्ण प्रदेश में अन्नदाता उग्र आंदोलन करने हेतु विवश होगा जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी शासन प्रशासन एवं मंडी बोर्ड की होगी। प्रदेश में नकली, अमानक, बिज, उजर्वरक, खाद, कीटनाशक, खरपतवार नाशक की बिक्री विभिन्न स्थानों पर धडल्ले से हो रही है। जिस पर सरकार द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है, यह किसानों के साथ खुलेआम लूट हो रही है। महासंघ ने मांग की है कि उक्त समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाए।