क्यूआर कोड के जरिए आसानी से मिलेगा इंदौर चिड़ियाघर का टिकट, जू में हैं 168 प्रजाति के 1350 वन्य प्राणी और पक्षी

 

 

इंदौर। शहर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में दर्शकों के प्रवेश की राह ओर आसान हो गई है। यहां चिड़ियाघर प्रशासन ने एक निजी संस्था के सहयोग से 90 हजार रुपये की राशि से एक आटोमेटिक वेडिंग मशीन लगाई है। इसके के जरिए अब दर्शक बिना लंबी कतार में लगे प्रवेश ले सकेंगे।

छुट्टियों और त्योहारों में मिलेगा भीड़ से छुटकारा

इस सुविधा का अधिकतम लाभ शनिवार-रविवार के अतिरिक्त गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस के साथ ही तीज-त्योहारों पर भी मिलेगा, जब दर्शकों की संख्या 15 हजार से ऊपर पहुंच जाती है। अब दर्शक तीन तरह से अपने लिए टिकिट का भुगतान कर सकते हैं। दो दिन पहले गुरुवार को लगी इस मशीन का उपयोग स्मार्ट मोबाइल का उपयोग करने वाले दर्शक सहजता से कर रहे हैं।

ऐसे कर सकेंगे बुक

इसमें सबसे पहले चिड़ियाघर और सांप घर में प्रवेश की संख्या के साथ टिकिट संख्या चुनना होता है। इसके बाद 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्जकर अपनी बुकिंग विवरण को चेक करें। इसके बाद क्यूआर को स्कैन कर भुगतान किया जाता है। भुगतान होते ही टिकट आपके मोबाइल पर होगा।
इसके अतिरिक्त चिड़ियाघर ऑनलाइन टिकिट के साथ ही कतार में लगकर भी टिकिट प्राप्त किए जा सकता है। कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के प्रभारी उत्तम यादव यादव ने बताया कि इस सुविधा से दर्शको को प्रवेश और सरलता से होगा।।विशेष अवसर पर लगने वाली लंबी कतार से भी राहत मिलेगी।