एमपीपीएससी में पद नहीं बढाने से नाराजगी, सिर्फ 110 पदों के लिए होगी परीक्षा

 

इंदौर । राज्य सेवा परीक्षा 2024 में पद नहीं बढ़ाए जाने से अभ्यर्थी नाराज है। सोमवार को उन्होंने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) कार्यालय पर प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों का कहना था कि प्रारंभिक परक्षा खत्म हो चुकी है। मगर आयोग बढ़ाने को तैयार नहीं है।
पिछले कुछ सालों में हुई परीक्षाओं में सबसे कम पद 2024 में निकाले गए है। मामले में अभ्यर्थियों ने ज्ञापन सौंपा है। दिसंबर में आयोग ने राज्य सेवा परीक्षा 2024 को लेकर विज्ञापन निकाला था, जिसमें 60 पद रखे गए थे। कम पद होने से अभ्यर्थियों ने आपत्ति दर्ज कराई। महीनेभर बाद आयोग ने 50 पद बढ़कर 110 पदों पर परीक्षा करवाने का फैसला लिया।

23 जून को हुई थी प्रारंभिक परीक्षा

23 जून को प्रारंभिक परीक्षा करवाई गई, जिसमें दो लाख 33 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे। अब अभ्यर्थी दोबारा आयोग के समक्ष पद बढ़ाने की मांग लेकर पहुंचे। अभ्यर्थियों ने कहा कि आयोग ने राज्य सेवा परीक्षा 2019, 2020 व 2021 की परीक्षाओं में भी 13 प्रतिशत नियुक्तियां रुकी हुई हैं। इन पर आयोग तत्काल नियुक्तियां शुरू करें। नियुक्तियां रोके जाने से हजारों की संख्या में अभ्यर्थियों के सामने असमंजस की स्थिति बनी है।
आयोग के अधिकारी रवींद्र पंचभाई का कहना है कि अभ्यर्थियों की पद बढाने की मांग संबंधित विभागों में भेज रखी है। वहां से स्थिति स्पष्ट होने के बाद पदों में वृद्धि की जाएगी। वे कहते है कि पद बढ़ाने का अधिकार विभागों के पास रहता है।