थानों में पहुंची शिकायत, 20 संदिग्धों से पूछताछ महाकाल की सवारी में बदमाशों ने चुराये श्रद्धालुओं के मोबाइल

दैनिक अवंतिका उज्जैन
उज्जैन। बाबा महाकाल की पहली सवारी में श्रद्धालुओं की सुरक्षा का दावा ध्वस्त हो गया। 2 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती के बीच बदमाशों की गैंग ने जमकर वारदातों को अंजाम दिया। 2 थानों में 70 से 75 शिकायते पहुंची है। जिसमें मोबाइल के साथ पर्स और चेन चोरी के मामले शामिल है।
सोमवार को सावन का पहला दिन था। संयोग से पहले ही दिन बाबा महकाल की सवारी का योग बना। प्रशासन और पुलिस ने महाकाल मंदिर आने वाले और सवारी में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 3 लाख से अधिक होने का अनुमान लगाकर सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये थे। सवारी मार्ग से लेकर मंदिर की सुरक्षा में 2 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी। ड्रोन से सवारी मार्ग पर निगरानी की जा रही थी। बावजूद श्रद्धालु सुरक्षित नहीं रह पाये। सुबह से ही बदमाशों की गैंग मंदिर के आसपास सक्रिय हो गई थी। शाम को सवारी मार्ग पर उमड़े आस्था के सैलाब में बदमाशों की गैंग ने श्रद्धालुओं की जेब के साथ गले को निशाना बनाया। बाबा महाकाल ने 2 थानों की सीमा महाकाल और खाराकुआ के बीच नगर भ्रमण कर प्रजा को दर्शन दिये। बाबा की एक झलक पाने के लिये श्रद्धालु इतने आतुर थे कि उन्हे अपने साथ होने वाली वारदातों का आभास तक नहीं हुआ। बदमाशों ने इसी का फायदा उठाया और जमकर मोबाइल पर हाथ साफ किया। सुबह से शाम तक महाकाल थाने पर 50 से अधिक मोबाइल चोरी के मामले पहुंच चुके थे। खाराकुआ थाने पर 15 मामले मोबाइल चोरी के पहुंचे थे। कई श्रद्धालुओं ने महाकाल थाने पर पर्स चोरी की शिकायत भी पहुंचकर की। 2 मामले चेन चोरी के भी होना सामने आये है। नगर भ्रमण के बाद बाबा की पालकी के मंदिर पहुंचने के बाद भी कुछ श्रद्धालु अपने साथ हुई वारदातों की शिकायत लेकर थाने पहुंच रहे थे। बाहर से आये श्रद्धालुओं के साथ हुई वारदातों से शहर की सुरक्षा व्यवस्था की छबि धूमिल हुई है। आगामी सवारी में आस्था का सैलाब ओर अधिक होगा, जिसके चलते श्रद्धालुओं की सुरक्षा पुलिस प्रशासन के लिये चुनौती होगी।
पुलिस की हिरासत में 18 से अधिक संदिग्ध
बाबा महाकाल की सवारी में हुई श्रद्धालुओं के साथ वारदातों के मामले में महाकाल पुलिस ने 18 से अधिक संदिग्धों को पूछताछ के लिये हिरासत में लिया है। जिसमें 8 महिलाएं भी शामिल है। कुछ नाबालिगों से पूछताछ की जा रही है, लेकिन उनके पास से कुछ बरामद नहीं हो पाया था। संदिग्ध अलग-अलग प्रदेशों से आये हुए है। जिनका अपराधिक रिकार्ड भी पता किया जा रहा है। खाराकुआ की हिरासत में एक संदिग्ध आया है, जो खाचरौद थाना क्षेत्र का रहने वाला है। जानकरी सामने आई कि वह पूर्व में भी मोबाइल चोरी की वारदातों में शामिल रहा है। 2 थानों की सीमा के बीच हुई वारदातों को लेकर पुलिस ने अधिकांश मामलों में शिकायती आवेदन लिये है। थाना पुलिस का कहना था कि जांच के बाद मामलों में प्रकरण दर्ज किये जायेगें। मोबाइल चोरी के संबंध में सायबर की मदद ली जायेगी, ताकि वारदात करने वालों का पता लगाया जा सके।
सावधानी की जारी की गई थी अपील
सावन का पहला सोमवार और बाबा महाकाल की सवारी निकलने पर पुलिस विभाग की ओर से महाकाल थाना प्रभारी अजय वर्मा ने सावधानी की अपील जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि अपने पर्स, मोबाइल और चेन को संभालकर रखे। आभूषण पहनकर ना आये। दिव्यांग बच्चों, बुजुर्गो की पॉकेट में मोबाइल नम्बर और पता लिखकर रखे। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं तक पुलिस की अपील नहीं पहुंच पाई और दर्जनों वारदात होना सामने आ गई।