इस बार भी रक्षाबंधन पर भद्रा का साया…..दोपहर 1 बजे से रहेगा शुभ मुर्हूत

उज्जैन। इस बार भी रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहेगा। इसके अलावा पंचक भी होने की जानकारी ज्योतिषियों ने दी है। बता दें कि रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को है। हालांकि ज्योतिषियों ने यह भी बताया है कि रक्षाबंधन का शुभ मुर्हूत दोपहर 1 बजे से रात 9 बजे तक रहेगा। कुल सात घंटे भाई की कलाई पर बहने राखी बांध सकती है।
रक्षाबंधन का पावन पर्व श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है।  भाई और बहन के प्रेम का त्योहार हर साल अगस्त महीने में आता है। रक्षाबंधन के अलावा भाई दूज का पर्व भी भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक है। पंचांग के अनुसार, इस साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त दिन सोमवार को 03:04 ए एम से शुरू हो रही है।  इस तिथि की समाप्ति 19 अगस्त को ही रात 11:55 पीएम पर हो रही है।  ऐसे में उदया तिथि के आधार पर रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त सोमवार को मनाया जाएगा।
भद्रा का समय
इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया रहेगा। रक्षाबंधन पर भद्रा के प्रारंभ का समय सुबह में 5 बजकर 53 मिनट पर है, उसके बाद वह दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। इस भद्रा का वास पाताल लोक में है। हालांकि कई विद्वानों का मत है कि यदि भद्रा का वास स्थान पाताल या फिर स्वर्ग लोक में है तो वह पृथ्वी पर रहने वाले लोगों के लिए अशुभ नहीं होती है। उसे शुभ ही माना जाता है, लेकिन कई शुभ कार्यों में पाताल की भद्रा को नजरअंदाज नहीं करते हैं।
रक्षाबंधन 2024 मुहूर्त
19 अगस्त को रक्षाबंधन का मुहूर्त दोपहर में 1 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 9 बजकर 8 मिनट तक है । उस दिन भाइयों को राखी बांधने के लिए 7 घंटे 38 मिनट तक का समय मिलेगा।