नए प्रोजेक्ट की मंजूरी भोपाल में अटकी, नई सरकार के सामने होगी नए प्रोजेक्ट की प्रस्तुति

 

 

इंदौर। प्रदेश में काबिज भाजपा की तत्कालीन शिवराज सिंह चौहान सरकार के दौरान कई प्रोजेक्ट भोपाल में अटक गए थे। इस मामले को लेकर अभी हाल ही में अधिकारियों ने प्रदेश के नए मुख्य मोहन यादव से भी चर्चा की है। अब प्रक्रिया तेज होगी। वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सभी अफसर की नियुक्ति के साथ ही
निर्देश दिए हैं कि संबंधित विभागों के अफसर की बैठक जरूर लेना चाहिए।
इस मामले को लेकर हुकमचंद मिल की 21 एकड़ जमीन में से 3 एकड़ जमीन पर हाउसिंग बोर्ड की रेनबो रेजिडेंसी का निर्माण और विक्रय का काम लगभग पूरा हो चुका है।
यहा 112 करोड की सम्पत्तियां भी बिक चुकी है। हॉउसिंग बोर्ड के कुछ नए प्रोजेक्ट की फाइल भोपाल में मंजूरी के लिए अटकी है। यह भी बताया जा रहा है कि इनमें एमओजी लाइन के वैष्णव पोलोटेक्निक कॉलेज की जमीन व धार रोड के प्रोजेक्ट अहम है।
वर्ष 2004 में जमीन लेकर यहां पर रेनबो रेजिडेंसी प्रोजेक्ट वर्ष 2016- 17 ने शुरू किया था।
इसके साथ काम की शुरुआत के साथ ही सम्पत्तियां नीलाम की गई। यहां कुल 188 फ्लैट के साथ 65 दुकानें और 36 कमर्शियल हाल है। इसमें से 31 दुकाने बिक चुकी है तो कुल 111 फ्लैट भी नीलाम हो चुके हैं।
हॉउसिंग बोर्ड शेष बची सम्पतियाँ नीलाम करने के प्रयास कर रहा है, जिनमें कुछ कमर्शियल हाल प्रमुख है।
रेनबो रेजिडेंसी के 15 मंजिला बिल्डिंग में आवासीय योजना को प्राथमिकता दी गई है, जिसमें 8 मंजिल व्यवसायिक है, तो 2 टावर आवासीय रखे गए हैं। हाउसिंग बोर्ड अपनी नई योजना भी जल्द शुरू करने जा रहा है।
स्ववित्त योजना के अंतर्गत इस प्रोजेक्ट मैं काफी देरी भी हो गई थी। अब आवासीय फ्लैट की नीलामी के साथ ही कुछ नए प्रोजेक्ट भी हाउसिंग बोर्ड शुरू करने जा रहा है।
सरकार की ओर से मंजूरी मिलने के बाद आगे का काम होगा। प्रशासन ने मप्र हाउसिंग बोर्ड को एमओजी लाइन में 24.64 एकड़ जमीन दी थी। इसके साथ ही जिला अस्पताल के निर्माण के साथ शेष बची जमीन का उपयोग भी हॉउसिंग बोर्ड की योजना के लिए
करना है।
इसका सांकेतिक कब्जा भी बोर्ड ने ले लिया है। हालांकि अभी इस जमीन के उपयोग पर कुछ कागजी कार्रवाई और शासन की मंजूरी बची है, जिस पर काम होना अभी बाकी है। हाउसिंग बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि रेनबो रेजिडेंसी शहर के मध्य एक बेहतर आवासीय योजना है।
यहां कुल 2 टावर आवासीय जिसमें 15 मंजिल है। इसमें लोगों ने काफी रूचि ली है और शुरुआत में ही लोगों ने एडवांस बुकिंग कराई है। शेष बचे कमर्शियल हाल के लिए कंपनियों से चर्चा चल रही है। वहीं नए प्रोजेक्ट भी जल्द शुरू किए जाएंगे, जिसके लिए भोपाल से मंजूरी लेने के प्रयास किए जा रहे हैं।