यातायात पुलिस की नजर से बचना अब मुश्किल….फोन पर पुलिस कहेगी…चालान भरने आ जाओं

इंदौर। वाहन चालकों को भले ही यह लगता हो कि वे यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे है लेकिन उन्हें कोई देखने वाला नहीं है। लेकिन जिस तरह से कैमरे के माध्यम से पुलिस वाहन चालकों पर नजर रख रही है उससे नियमों का उल्लंघन करने वाले बच नहीं सकते है।
यातायात पुलिस अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इंदौर में कैमरे के माध्यम से सत्तर हजार चालान काटे गए है। लेकिन इनमें से पांच हजार लोगों ने ही चालान भरे है और अब पुलिस फोन करके यातायात थाने बुलाकर चालान भरने के लिए कहेगी।  पुलिस के द्वारा कैमरों से रोज दो हजार से अधिक चालान जनरेट किए जा रहे हैं। इनमें से रोज 200 से 300 लोग ही चालान भर रहे हैं। जून में लगभग 70 हजार चालान कटे हैं और पांच हजार के लगभग लोगों न चालान भरे हैं। कैमरे से चालान कटने के बाद एक से दो दिन में मैसेज आता है। पहला मैसेज आने के बाद आप ट्रैफिक थाने जाकर चालान भर सकते हैं। अगर आप चालान भरने नहीं गए तो दूसरा मैसेज आपको 15 दिन के बाद आएगा। फिर आपको 15 दिन का और समय मिलेगा जिसमें आप चालान भर सकते हैं। इसके बाद भी यदि आप चालान नहीं भरते हैं तो यह चालान कोर्ट चला जाएगा। अब इसकी राशि भी बढ़ जाएगी।
अब आपको 300 या 500 रुपए के चालान के एक हजार रुपए से अधिक भरना पड़ेंगे। एडिशनल डीसीपी सुशील कुमार ने बताया कि इसके बाद भी चालान भरने के विकल्प हैं। एमपी ऑनलाइन से चालान भर सकते हैं और नेशनल लोक अदालत में चालान भर सकते हैं। सुशील कुमार ने बताया कि बहुत सारे लोग चालान नहीं भरते हैं लेकिन अब हम उन्हें फोन करके बुलाएंगे और चालान भरवाया जाएगा। यदि वे चालान नहीं भरेंगे तो उन्हें बाद में भी और अधिक पेनल्टी के साथ चालान भरना पड़ेगा। चालान कटने के बाद मैसेज के साथ चालान भरने की लिंक भी आती है। इस लिंक पर क्लिक करके पेमेंट किया जा सकता है। हालांकि ऑनलाइन पेमेंट करने में लोगों को दिक्कत आ रही है। कई बार पेमेंट कट जाने के बाद भी चालान निरस्त नहीं हो रहा है। इसलिए ट्रैफिक थाने पर जाकर चालान भरना ही उचित है।