शव का जिस मुक्तिधाम पर अंतिम संस्कार हुआ वहीं से मिलेगी नगर निगम की रसीद

देवास। शहर में मुक्तिधामों पर सभापति ने निरीक्षण का वहां की अव्यवस्थाओं को देखा और मौजूद निगम अधिकारियों को निर्देशित किया कि यहां कई प्रकार की अनियमितताएं भी देखने को मिली। वहीं शहर से बाहर अमोना और बालगढ़ मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार करने के बाद परिजनों को मुख्य मुक्तिधाम पर आना पड़ता था। अब सभापति ने निगम के मौजूद अधिकारी को निर्देशित किया है कि जहां पर अंतिम संस्कार हुआ है वहीं पर परिजनों को रसीद मिले इसकी व्यवस्था जल्द करेंगे। वहीं मुख्य मुक्तिधाम पर तीन फ्रिजर खराब पड़े हुए हैं जिन्हें सुधारने के लिए निर्देशित किया है।
शहर के मुक्तिधामों की स्थिति का जायजा लेने के लिए सभापति रवि जैन निरीक्षण करने के लिए पंहुचे थे। उन्होनें निगम के स्वास्थ्य निरिक्षण हरेंद्र सिंह ठाकुर को निर्देशित किया कि जहां भी अनियमितताएं पाई गई है। वहां पर जल्द ही सुधार कार्य होना चाहिए। गौरतलब है कि पिछले दिनों मुख्य मुक्तिधाम पर अनियमितता के कारण वहां रसीद में त्रुटी मिली थी। जिस पर काफी हंगामा हुआ था। मामले में तीन निगम कर्मचारियों को आयुक्त ने निलंबित किया था। ऐसा दूसरी बार ना हो इसके लिए सभापति ने निगम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जहां भी अंतिम संस्कार हो वहीं से व्यवस्थित रुप से रसीद परिजनों को मिलेगी। इसके साथ ही बालगढ़ स्थित तालाब का भी निरीक्षण किया था। मुख्य मुक्तिधाम पर सीएनजी गैस से होने वाले अंतिम संस्कार का भी निरीक्षण किया गया।
सभापति रवि जैन ने कहा कि नगर निगम की जवाबदारी है कि जन्म से लेकर मृत्यु तक पूरी व्यवस्था हम लोगों को देखना है हमारा नैतिक दायित्व बनता है उसी के चलते अमोना में स्थित मुक्तिधाम में पानी की टंकी नहीं थी। वहां परिवारजनों के बैठने की व्यवस्था नहीं थी। गोडाउन में अनियमितताएं देखने को मिली है। रसीद की व्यवस्था वहां अंतिम संस्कार करने वाले परिवार को मुख्य मुक्तिधाम तक आना पड़ता है। वहां मुआयना करने के लिए गया था। उसके बाद शहर के मुख्य मुक्तिधाम में गए जहां शेड का सुधारीकरण और शौचालयों में सुधारीकरण की आवश्यकता है जिस पर मौजूद अधिकारी को निर्देश दिए हैं। जरुरत पड?े पर जो टेंडर निकालना है वह टेंडर भी निकाले जाएंगे। इसके साथ ही बालगढ़ स्थित मुक्तिधाम में विधायक निधि से अच्छा कार्य हुआ है। यहां पर लकड़ी कंडे के लिए एक शेड निर्माण कराना है। सफाई के लिए कर्मचारी की नियुक्ति करना है। यहां से भी अंतिम संस्कार करने आए लोगों को रसीद के लिए मुख्य मुक्तिधाम पर ही जाना पड़ता है। इसके लिए यहीं पर व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। मुक्तिधाम में जो कमियां पाई गई है वह जल्द ही दूर करेंगे। इसके साथ ही जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र घरों पर पहुंचाने के लिए भी व्यवस्थाएं की जा रही है। मुख्य मुक्तिधाम पर तीन फ्रिजर खराब पड़े हैं। उन्हें तत्काल सुधारने के लिए कहा गया है। फोटो क्रमांक 004 + 005