सरकारी स्कूलों में बालिकाएं सीखेंगी आत्मरक्षा के गुर

उज्जैन। उज्जैन शहर और जिले के अन्य स्थानों में संचालित होने  वाले सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली बालिकाएं अब आत्मरक्षा के गुर भी सीखेगी। इसके लिए तैयारी करने हेतु संबंधित स्कूलों को पंद्रह हजार रूपए अलग से दिए जाएंगे।
जिले सहित प्रदेश के 94 हजार सरकारी स्कूलों को 10 हजार से 75 हजार रुपये तक का अनुदान मिलेगा। स्कूल में बालिकाओं को आत्मरक्षा की तैयारी करवाने के लिए 15 हजार रुपये अलग से दिए जाएंगे। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत 30 विद्यार्थियों के नामांकन वाले स्कूल को 10 हजार, 31 से 100 नामांकन वाले स्कूल को 25 हजार, 101 से 250 नामांकन वाले स्कूल को 50 हजार व 251 से अधिक नामांकन वाले स्कूल को 75 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा।
स्वच्छता और रखरखाव भी कर सकेंगे

मिलने वाले अनुदान से सरकारी स्कूलों में सफाई व्यवस्था के साथ ही भवन के रखरखाव को भी अच्छी तरह से किया जा सकेगा। मिलने वाले अनुदान में से स्वच्छता के लिए दस प्रतिशत ओर तीस प्रतिशत राशि भवन के रखरखाव के लिए खर्च की जा सकेगी। इसके अलावा स्कूल हम अभियान स्टेशनी, शाला प्रबंधन समिति, राष्ट्रीय दिवस, बालिकाआं की पुस्तकों की खरीदी खिड़की दरवाजे की मरम्मत, बच्चों की खेलकूद गतिविधियों पर भी अनुदान की राशि खर्च की जा सकेगी।