संपदा दो सॉफ्टवेयर का चल रहा ट्रायल रन, जल्द होगा शुरु, संपत्ति खरीदने वालों को अब कलरफुल रजिस्ट्री देने की तैयारी

इंदौर। ई-रजिस्ट्री में अब कलरफुल की सुविधा भी लोगों को मिलने वाली है। इसके लिए सरकार संपदा दो शुरू करने की तैयारी में है। जिसका ट्रायल चल रहा है। इसे लागू होने के बाद बिल्डरों और कालोनाइजरों के लिए जिला पंजीयक विभाग खुशखबरी लेकर आएगा।
जल्द ही उन्हें डिजीटल कलरफुल रजिस्ट्री मिलेगी। रजिस्ट्री का काम भी घंटों की जगह मिनटों में निपट जाएगा। यह सुविधा सम्पदा 2 के शुरू होने से मिलेगी। 15 अगस्त को प्रभारी मंत्री सुविधा शुरू करने की घोषणा कर सकते हैं।

 

अधिकारियों के अनुसार जिला पंजीयक विभाग में रोजाना सैकड़ों लोग प्रापर्टी संबंधी कामों के लिए पहुंचते हैं जिन सम्पत्तिधारकों का स्लाट बुक हो जाता है, उनके काम हो जाते हैं और जिनके स्लाट बुक नहीं होते, उन्हें दूसरे-तीसरे दिन का इंतजार करना पकड़ा है। कई बार सर्वर डाउन होने से भी घंटों कार्यालयों में बीतना पड़ते हैं। वर्तमान में वर्षों पुरानी योजना संपदा एक पर काम हो रहा है। पुरानी योजना पर काम होने से कई बार भूमाफिया फर्जी रजिस्ट्री करा लेते हैं, जिससे सम्पत्ति धारक को कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है।
नई योजना शुरू होने पर पुरानी योजना को विराम दिया जाएगा। नई योजना की स्वीकृति मिलने के बाद इसका ट्रायल हो रहा है। ट्रायल खत्म होते ही अगले माह से यह लागू हो सकती है।

 

संपत्ति धारकों की शिकायतों का भी होगा त्वरित निराकरण- आधार कार्ड अपडेट होने के बाद योजना में जिन संपतिधारकों को रजिस्ट्री संबंधी जानकारी अधिकृत ईमेल और वाटसअप नंबर पर दी जाएगी।
ईमेल और वाट्सअप से ही संपत्तिधारक अपनी किसी भी प्रकार की शिकायतों का निराकरण करा सकेगा। रजिस्ट्री के लिए लगने वाले सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी मान्य नहीं होगी। सभी दस्तावेजों का डिजीटलाइजेशन किया जाएगा। फर्जी रजिस्ट्री संबंधी शिकायतें रोकने में भी मदद मिलेगी। रजिस्ट्री का पहला पेज कलरफुल, शेष ब्लैक एंड व्हाइट रहेंगे। रजिस्ट्री के लिए गवाह की जरुरत नहीं होगी। गवाह के आधार कार्ड ही मान्य होंगे।