धार युवक कांग्रेस कांड में मुस्लिम कार्ड खेलकर बना रहे दबाव

 

इंदौर। मध्य प्रदेश व कांग्रेस में पिछले कई दिनों से तेजी से बदलाव देखा जा रहा है।थोड़े ही समय पहले प्रदेश के नए युवक कांग्रेस अध्यक्ष मितेंद्र सिंह यादव ने पदग्रहण किया एवं प्रदेश में अनेकों पद पर सक्रिय कार्यकर्ताओं के साथ नई कार्यकारिणी गठित कर रहे है।
इसी श्रृंखला में धार युवक कांग्रेस में भी बदलाव किया गया जिसमे पुराने निष्क्रिय ज़िला अध्यक्ष को हटा कर नये फार्मूला के तहत ग्रामीण व शहर युवक कांग्रेस अध्यक्षों को नियुक्त किया।
इसी कारण पूर्व युवक कांग्रेस अध्यक्ष करीम क़ुरैशी ने अपनी नाराज़गी ज़ाहिर की है एवं पड़ोसी जिले के मुस्लिम युवक कांग्रेस के साथियों के साथ अपने धर्म को आधार बना कर मीडिया के माध्यम से इस फ़ैसले का विरोध कर रहे।
इस पूरे मामले प्रदेश युवक कांग्रेस अध्यक्ष पर दबाव बना कर सार्वजनिक रूप से कांग्रेस संगठन की बदनामी कर रहे है और कह रहे है मुझे मुस्लिम जाती होने की सजा दी।
इसी घटनाक्रम पर मध्यप्रदेश युवक कांग्रेस सचिव शावेज़ ख़ान ने अपने प्रदेश अध्यक्ष मितेन्द्र सिंह का बचाव कर करीम क़ुरैशी पर कटाक्ष किया और कहाँ की कांग्रेस संगठन धर्म या जाती से नहीं योग्यता से चलता है।
अगर संगठन को क़ुरैशी को मुस्लिम जाति का होने के कारण हटाया जाता, तो क्या संगठन इनको पूर्व में इनके अध्यक्ष के कार्यकाल के साढ़े चार साल रहने देते ?
साथ ही युवक कांग्रेस अध्यक्ष होने की वजह से इन्हें घर बैठे पार्षद का टिकट मिला।
युवक कांग्रेस संगठन की वजह से इन्हें नगर पालिका धार के नेता प्रतिपक्ष के पद पर नियुक्त किया गया।
शावेज़ ने इस पूरे घटना को एक बड़ा हास्यास्पद बताया और कहा कांग्रेस पार्टी कभी भी धर्म या जाति पर नहीं अपनी योग्यता के आधार पर पद प्रतिष्ठा देती है ।
संगठन ने जो भी उनको दिया वो सिर्फ ओर सिर्फ यूथ कांग्रेस की वज़ह से संगठन से ही पहचान मिली। उसका आभार व्यक्त करना चाहिए ना कि संगठन या किसी व्यक्ति विशेष की ऐसी झूठी बदनामी करनी चाहिए जो पार्टी हित के ख़िलाफ हो।
आगे भविष्य में अन्य और नियुक्तिया होने जा रही हैं, जिसका आधार सिर्फ सक्रियता संगठन के प्रति समर्पण और योग्यता ही रहेगा।