दत्तात्रेय होसबले का अब इंदौर में दो दिवसीय बोलबाला, इंदौर में आज से राष्ट्रीय स्वयं सेवक करेंगे गहरा मंथन

25 अलग अलग सत्रो में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ का भी लेंगे फीडबैक

 

इंदौर। इंदौर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बड़ी बैठक 1 से 4 अगस्त तक होने जा रही है संघ और जनता के बीच संपर्क की महत्वपूर्ण कड़ी माने जाने वाले संपर्क विभाग की इस राष्ट्रीय बैठक में अखिल भारतीय संपर्क विभाग के 200 से अधिक पदाधिकारी चार दिन तक अलग-अलग अलग-अलग मुद्दों पर मंथन करेंगे।
बैठक कितनी महत्वपूर्ण है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसमें संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले और राष्ट्रीय संपर्क प्रमुख रामलाल पूरे समय मौजूद रहेंगे।
बैठक में संघ के 11 क्षेत्र और सभी 46 प्रांतों के संपर्क और सह संपर्क प्रमुख शामिल होंगे। बैठक में राष्ट्रीय संपर्क प्रमुख सुनील देशपांडे और सह संपर्क प्रमुख रमेश अप्पाजी भी मौजूद रहेंगे।
इंदौर में यह बैठक लंबे समय बाद हो रही है। साल में एक बार होने वाली इस बैठक में करीब 25 सत्र होंगे, जिसमें अलग-अलग प्रांतों और क्षेत्रीय संपर्क और सह संपर्क प्रमुख अपने साल भर के कामकाज का ब्यौरा देंगे। साथ ही जनता के बीच लगातार मूवमेंट के दौरान संघ को लेकर जो फीडबैक मिलता है, वो भी वरिष्ठ नेतृत्व के सामने रखेंगे। इसी आधार पर संपर्क विभाग के आगे कामकाज को लेकर रणनीति बनाई जाएगी।
कई सत्र ऐसे भी होंगे दिन में प्रतिनिधि पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपनी बात रखेंगे। यह बैठक एमआर 10 स्थित एचआर ग्रीन रिजॉर्ट परिसर में आयोजित की गई है। इसमें पदाधिकारियों के पहुंचने का सिलसिला कल से शुरू हो गया।
संघ का संपर्क विभाग संघ और जनता के बीच संवाद की सबसे बड़ी कड़ी है। दशहरे पर नागपुर में होने वाले संघ प्रमुख के उद्बोधन के बाद उस उद्बोधन में शामिल मुद्दों पर संपर्क विभाग समाज के अलग-अलग वर्गों के प्रतिनिधियों को एक फोरम में लाकर संवाद करता है और उनकी राय शीर्ष नेतृत्व तक पहुंचाता है।
अभी संघ के राष्ट्रीय संपर्क प्रमुख की भूमिका निभा रहे रामलाल प्रचारक हैं। और लंबे समय तक भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रह चुके हैं। इस दौर में नरेंद्र मोदी और अमित शाह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे बीजेपी से संघ में वापसी के बाद उन्होंने संपर्क विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभाग की जिम्मेदारी थोपी गई है।
इसके अलावा संघ के बौद्धिक विभाग की प्रांतीय बैठक भी तीन और चार अगस्त को इंदौर में आयोजित की गई है। इस बैठक में प्रांतीय टीम के करीब 200 पदाधिकारी शामिल होंगे। इसमें संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक प्रमुख सुनील भाई मेहता मौजूद रहेंगे। इसके अलावा मालवा प्रांत की बौद्धिक टीम के प्रमुख पदाधिकारी सुनील बागुल, आशीष जाधम, मनीष निम बौद्धिक टीम के पदाधिकारियों का मार्गदर्शन करेंगे। संघ के विचारधारा और उद्देश्य को आम लोगों तक पहुंचने में संघ के बौद्धिक विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।
इसे संघ परिवार का थिंक टैंक कहा जाता है। सूत्रों के अनुसार सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले इस दौरान मध्य क्षेत्र के चुनिंदा शीर्ष पदाधिकारी से चर्चा कर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का फीडबैक भी ले सकते हैं। उनसे भाजपा के कुछ पदाधिकारी और सरकार के कैबिनेट मंत्री भी मिलने आ सकते हैं।

You may have missed