जान हथेली पर रखकर काम करते हैं बिजली कर्मचारी बगैर सुरक्षा उपकरणों के  सुधार रहे हैं बारिश में बिजली की लाइन

दैनिक अवंतिका
उज्जैन। बारिश में विद्युत मंडल के कर्मचारी अपनी जान हथेली पर रखकर काम कर रहे हैं जब भी उनके पास बिजली की लाइन खराब होने की शिकायत मिलती है तो वह टीम के साथ रवाना हो जाते हैं लेकिन बारिश में बिजली के कर्मचारी जान हथेली पर रखकर काम कर रहे हैं। क्योंकि उनके पास करंट से बचने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपकरण व संसाधन मौजूद नहीं है और कई संसाधन पुराने व जर्जर हो चुके हैं। विद्युत विभाग जर्जर संसाधनों को बदलने व कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने में फिसड्डी है। कई बार विद्युत कर्मचारी लाइन सुधारते समय करंट की चपेट में आ चुके हैं। कुछ दिनों पहले भी लाइन सुधारते समय करंट लगने से एक विद्युत कर्मी की मौत हो गई थी। लेकिन विभागीय अधिकारी इससे सबक नहीं लेते।जो गंभीर चिता का विषय है। इधर विद्युत मंडल के अधिकारियों का कहना है की टीम को सुरक्षा उपकरण मुहैया कराए जा चुके हैं।
इन दिनों बारिश के कारण विद्युत मंडल की बड़ी लाइनों पर रखरखाव एवं मेंटेनेंस का काम चल रहा है। देखने में आ रहा है कि कई कर्मचारी बगैर सुरक्षा उपकरणों के इस काम को करते हैं। हालांकि इस काम को लाइन बंद करने के बाद किया जाता है लेकिन कई बार गलतियाँ हो जाती है। विशेषकर ऊँचाई पर चढ़ने वाले आउटसोर्स कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण की बेहद आवश्यकता है। विद्युत वितरण कंपनी हादसे शून्य करने की योजना पर काम कर रही है, वहीं दूसरी ओर 11 व 33 केवी की लाइनों पर काम करने वाले कर्मचारी बिना सुरक्षा उपकरण के फाल्ट सुधारने के साथ संधारण का काम कर रहे हैं। बिना सुरक्षा उपकरण के काम करने के दौरान कई बार हादसे हो चुके हैं। इसके बाद भी विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी इस गंभीर विषय पर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में कर्मचारी हादसे का शिकार हो रहे हैं। मध्य प्रदेश संविदा एवं ठेका श्रमिक कर्मचारी संघ इंटक भी कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण मुहैया कराने की माँग कर चुका है। बारिश के दिनों में मेंटेनेंस का काम किया जा रहा है। इस दौरान आउटसोर्स कर्मचारी बिना सुरक्षा उपकरण के ही बिजली खंबों पर चढ़कर काम कर रहे हैं। जबकि इस दौरान एई और जेई काम की निगरानी करते हैं, लेकिन वह कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण पहनने की हिदायत नहीं देते। अफसरों की निगरानी में कर्मचारी बिना सुरक्षा उपकरण के ही काम करते रहते हैं। जबकि इन कर्मचारियों को काम करते समय सुरक्षा उपकरण पहनना चाहिए। कंपनी के अधिकारियों का दावा है कि सुरक्षा उपकरण दिए गए हैं।
लाइन सुधारते समय यह उपकरण पहनना जरूरी है
विद्युत लाइन में छोटा सुधार हो या बड़ा कार्य सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल करना अनिवार्य होता है। बिजली सुधारते समय प्रत्येक बिजली कर्मचारी के पास हाथों में पहनने वाले लांग ग्लब्स, लांग बूट, हेलमेट, केप, टेस्टर, टार्च, झूला, सीढ़ी और सूती कपड़े पहनना जरूरी है। मगर शहर में जब भी बिजली सुधार कार्य होता है तब कंपनी के मैदानी एवं सर्विस प्रोवाइडर के कर्मचारी इन उपकरणों का इस्तेमाल कम ही करते हैं। कई बार बिना सुरक्षा उपकरणों के ही डीपी पोल पर चढ़कर सुधार किया

You may have missed