उज्जैन जिले को जल्द मिलने वाली है 100 ई-बसों  की सौगात मक्सी रोड और नानाखेड़ा पर बनेगा आधुनिक डिपो 

दैनिक अवंतिका
उज्जैन। उज्जैन जिले को जल्द ही 100 ई-बसों की सौगात मिलने वाली है।शहर सहित प्रदेश के पाँच जिलों में ई-बसें दी जाना हैं। उज्जैन के लिए भी 100 बसें दी जाएगी। बसों को खड़ी करने के लिए मेंटेनेंस चार्जिंग के लिए आधुनिक डिपो बनाने के लिए 120 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी। उज्जैन में मक्सी रोड स्थित नगर निगम के पुराने बस वर्कशॉप और नानाखेड़ा पर आधुनिक बस डिपो बनकर तैयार होगा जिसमें 100 बसें रखी जाएँगी।उज्जैन में भी ई-बसों के लिए बनेंगे आधुनिक बस डिपो एवं चार्जिंग स्टेशन.
उज्जैन सहित प्रदेश के पाँच शहरों में कुल 552 ई-बस का संचालन जल्द शुरू किया जाएगा। इन निकायों में बसों को खड़ा करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्कर बनाने की तैयारियाँ जोरों पर चल रही हैं। प्रदेश में इन बसों को खड़ा करने के लिए 120 करोड़ की लागत से एक दर्जन से अधिक स्थानों पर डिपो बनाए जाएँगे। मापदंड के अनुसार 50 ई-बसों के लिए ढाई एकड़ में एक डिपो बनाया जाना है। इस आधार पर निकायों ने 10 डिपो बनाने के लिए जगह का चयन कर लिया है। एक डिपो बनाने में लगभग 11 करोड़ खर्च होंगे। नगरीय प्रशासन विभाग को निकाय ने डिपो बनाने के लिए चयनित स्थलों का प्रस्ताव भेजा है जिसको जल्द ही स्वीकृति मिल सकती है। बस आपरेटर बस के मेंटेनेंस के साथ प्रतिदिन 180 से 200 किलोमीटर बसों का संचालन करेगा। चाहे बस में सवारी हो
या न हो लेकिन बस आपरेटर को रोजाना निर्धारित किए गए किलोमीटर के हिसाब से बसें चलानी होगी। इसके हिसाब से निकायों को बस आपरेटर को भुगतान करना पड़ेगा, वहीं केंद्र सरकार प्रति बस प्रति किलोमीटर 22 रुपये सब्सिडी भी देगी, शेष राशि निकायों को देना होगा। सिंहस्थ 2028 को देखते हुए उज्जैन में 100 ई-बस यात्रियों की सुविधाओं के लिए दी जाएगी। इन बसों के प्रतिदिन मेंटेनेंस और चार्जिंग के लिए बनने वाले आधुनिक बस डिपो के लिए उज्जैन में दो स्थानों का चयन किया गया है, जहाँ 50-50 बसें प्रतिदिन खड़ी रहेंगी। उज्जैन के मक्सी रोड स्थित पुराने बस डिपो एवं नानाखेड़ा पर यह बसें रखी जाएँगी। प्रतिदिन इन डिपो से बस चार्ज एवं व्यवस्थित होकर निर्धारित बस स्टैंडों पर पहुँचेंगी।