उज्जैन को मिलेगी जल्द आधुनिक सुविधाओं से  लैस फोरेंसिक मोबाइल वैन

दैनिक अवंतिका उज्जैन
उज्जैन। उज्जैन को जल्द आधुनिक सुविधाओं से लैस   फोरेंसिक मोबाइल वैन की सोगात  मिलने वाली हैं। जिससे गंभीर अपराधों के सबूत जुटाकर जल्द आरोपियों तक पहुंचा जा सकेगा और इस सुविधा से पुलिस व फोरेंसिक टीम को भी राहत मिलेगी। इसके लिए केंद्र से मंजूरी के साथ एक वाहन के लिए बजट भी स्वीकृत हो गया है। संभावना है
कि चार पांच महीने तक यह आधुनिक वाहन उज्जैन जिले के पास उपलब्ध करवा दिया जाएगा। वर्तमान युग में अपराधियों द्वारा अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। वारदात करने के बाद अपराधी घटनास्थल पर  कुछ भी ऐसा सबूत नहीं छोड़ना चाहता, जिससे पुलिस को अपराधियों का पता चल सके। उज्जैन में भी आए दिन हत्या, बलात्कार, डकैती आदि गंभीर मामलों में पुलिस को सबूत एकत्र करने में काफी परेशानी उठानी होती है, लेकिन अब ऐसी घटनाओं में फोरेंसिक टीम अपनी वैन के साथ कुछ ही देर में घटनास्थल पर पहुँचकर सबूत बटोर कर  अधिकारियों को देगी, वहीं घटनास्थल से फोरेंसिक नमूने एकत्रित करने से लेकर प्रारंभिक व कुछ सामान्य जांच के लिए पुलिस को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि उज्जैन सहित प्रदेश के सभी जिलों को फॉरेंसिक जांच के लिए शीघ्र ही नए वाहन मिलेंगे। योजना के तहत उज्जैन को एक वाहन दिया जाएगा।
मंजूरी के साथ बजट भी मिला
 भोपाल स्थित डायरेक्टर फोरेंसिक साइंस लैबोरेटरी (एफएसएल) ने इस योजना के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था। इसे केंद्र की मंजूरी के साथ वाहनों के लिए बजट भी मिल गया है। यह आधुनिक सुविधा प्रदेश में पहली बार मिलने जा रही है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।
वाहन में यह सुविधा रहेगी
इस आधुनिक वाहन में फोरेंसिक एडवांस किट होगी। इसके अलावा फोरेंसिक फोटोग्राफर तैनात किए जाएँगे, जो अपराध के फोटो तैयार करेंगे। किट में रक्त के नमूने, फिंगर प्रिंट, डीएनए सैंपल किट होगी। वैन के लिए फील्ड यूनिट के अधिकारी तैनात किए जाएँगे। एक वाहन पर लगभग 65 लाख रुपये तक खर्च किया जाएगा।