भारी बारिश के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा

इंदौर। गुजरात में हो रही भारी बारिश के कारण यहां के नदी नाले उफान पर हैं। गुजरात के सरदार सरोवर डैम का जलस्तर बढऩे से नर्मदा नदी में पानी छोड़ा गया है, जिससे नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है।

सरदार सरोवर नर्मदा बांध के 5 गेट खोले गए हैं, जिससे एक लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जिसकी वजह से गरुड़ेश्वर के पास नर्मदा नदी पर बना गरुड़ेश्वर वियर डैम ओवरफ्लो हो गया। मध्यप्रदेश में भारी बारिश की वजह से बांध में 2 लाख 95 हजार 972 क्यूसेक पानी आया है, जिससे नर्मदा बांध 87 फीसदी भर चुका है।

इस वक्त नर्मदा बांध में 3823.60 मिलियन क्यूबिक मीटर लाइव स्टोरेज पानी भर गया है। इस सीजन में पहली बार नर्मदा बांध पर 134.59 मीटर पर पानी पहुंचा है, जबकि बांध की अधिकतम सतह 138.68 मीटर है। नर्मदा बांध अधिकतम स्तर से मात्र 4 मीटर दूर है। वहीं, नर्मदा बांध से पानी छोड़े जाने के बाद गुजरात के भरूच और वड़ोदरा में नर्मदा किनारे बसे गांवों को अलर्ट किया गया है।
मानसून पर लगा ब्रेक हट गया है
प्रदेश में पिछले 4 दिनों से मानसून पर लगा ब्रेक हट गया है। मानसून ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। बंगाल की खाड़ी से उठे कम दबाव का क्षेत्र बनने और एक साथ दो सिस्टम सक्रिय होने के बाद अगले 4-5 दिनों तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। अब तक 16 फीसदी अधिक और 25 इंच के करीब बारिश हो गई है।