महाकाल की चौथी सवारी में 3 चेन चोरी की वारदात – दो थानों के बीच 25 से 30 मोबाइल हुए गायब

उज्जैन। श्रावण मास में निकलने वाली बाबा महाकाल की चौथी सवारी सोमवार को निकाल गई। श्रद्धालुओं की भीड़ में बदमाश भी सक्रिय रहे। तीन श्रद्धालुओं के गले से सोने की चेन चोरी की गई। वही दो थानों के बीच 30 के लगभग मोबाइल भी बदमाशों ने गायब कर दिए।

22 जुलाई को श्रावण मास की शुरुआत होने के साथ ही बाबा महाकाल प्रजा हाल जानने के लिए नगर भ्रमण कर रहे हैं। देश भर के श्रद्धालु निकलने वाली बाबा की सवारी में शामिल होने आ रहे हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ के बीच बदमाशों की गैंग भी सक्रिय दिखाई दे रही है। सोमवार को चौथी सवारी में 4 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे थे। महाकाल मंदिर सभा मंडपम से शुरू हुई बाबा की सवारी गुदरी चौराहा पहुंची थी इस दौरान भीड़ के बीच पंजाब के फिरोजपुर से आए श्रद्धालु रमन पिता किशनलाल शर्मा के गले से बदमाशों ने सोने की चेन चोरी कर ली। बाबा की सवारी रामघाट की ओर पहुंचती तभी जयसिंह पुरा माली मंदिर के समीप रहने वाले घनश्याम पिता बद्रीलाल चौधरी के गले से बदमाशों ने सोने की चेन निकाल ली वारदात प्रजापत धर्मशाला योगीपुरा में हुई। यही नहीं रामघाट से बाबा महाकाल की पालकी पूजन अभिषेक के बाद महाकाल मंदिर के लिए लौट रही थी इस दौरान कहारवाड़ी संतोष कुटी राम मंदिर के सामने बाबा के दर्शन के लिए भीड़ के बीच मौजूद सुजीत कुमार पिता चंद्रशेखर पांडे निवासी लोटस पार्क इंदौर के गले से बदमाशों ने चेन चोरी करने की वारदात को अंजाम दे दिया। चौथी सवारी में तीन चेन चोरी होने के मामले में महाकाल थाना पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किए हैं।

 

श्रद्धालुओं की भीड़ में बदमाशों ने महाकाल थाना क्षेत्र की सीमा में 20 के लगभग श्रद्धालुओं के मोबाइल भी चोरी कर लिए। महाकाल की सवारी खाराकुआं थाना क्षेत्र की सीमा से भी गुजरी इस दौरान बदमाशों ने 8 से 10 मोबाइल श्रद्धालुओं की जेब से गायब कर दिए। मोबाइल चोरी के मामले में भी पुलिस ने श्रद्धालुओं से शिकायती आवेदन लेकर जांच का आश्वासन दिया है। 22 जुलाई से 12 अगस्त के बीच निकली चार सवारी के दौरान एक दर्जन के लगभग श्रद्धालुओं की चेन चोरी होने के मामले सामने आ चुके हैं लेकिन पुलिस अब तक एक भी वारदात में शामिल बदमाशों को गिरफ्तार नहीं कर पाई है। चार सवारी के दौरान मोबाइल चोरी की संख्या दो थानो के बीच सैकड़ो में पहुंच चुकी है। कुछ मामलों में ही मोबाइल बरामद किए गए हैं अधिकांश मामले पुलिस सुलझा नहीं पाई है। हर सवारी के दौरान संदिग्ध महिला पुरुष को हिरासत में लिया गया लेकिन उनसे कोई सुराग नहीं मिल पाया। प्रशासन और पुलिस द्वारा हर सवारी के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने का दावा करते हुए शादी वर्दी में पुलिस कर्मियों की तैनाती, ड्रोन कैमरे से नजर रखना और ऊंची बिल्डिंगों से दूरबीन के माध्यम से निगरानी कर श्रद्धालुओं की सुरक्षा का दावा किया जा रहा है लेकिन हर सवारी के दौरान होने वाली वारदात पुलिस की कार्य शैली को दर्शा रही है। 19 अगस्त और 26 अगस्त के साथ 2 सितंबर को शाही सवारी निकल जाएगी इस दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे ऐसे में पुलिस के लिए भीड़ के बीच वारदात करने वाले बदमाश एक बार फिर चुनौती के रूप में होंगे।

You may have missed