शिवालयों में आकर्षक श्रृंगार के साथ पंचामृत से किया अभिषेक

सुसनेर। भोले की भक्ति के अतिप्रिय मास श्राणव के चोथे सोमवार पर श्रृद्धालुओ की आस्था पर चरम पर दिखाई दी। अलसुबह से ही शिवालयो में भुतभावन भगवान शंकर की पूजा अर्चना करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। देर शाम को सभी मंदिरा में महादेव का आकर्षक श्रृंगार किया गया। जिनके दर्शन करने के लिए देर रात तक भक्तो की भीड मंदिरो में उमडी रही। सावन के चौथे सोमवार के अवसर पर नगर के डाक बंगला रोड पर सिंचाई विभाग स्थित श्री मनकामनेश्वर महादेव मंदिर में श्री मनकामनेश्वर सेवा मंडल समिति के द्वारा बाबा का दुल्हे राजा के रूप में आकर्षक श्रृंगार किया गया तो वही शिव के बाग में स्थित ओंकारेश्वर महादेव का भगवान जगन्नाथ जी के रूप में श्रृंगारित किया गया और नीलकंठेश्वर महादेव का दिव्य स्वरूप में श्रृंगार किया गया। रात्रि में इन सभी मंदिरो में महाआरती की गई। जिसमें बडी संख्या में श्रृद्धालु मोजूद रहे। इन सब आयोजनो से पूर्व इन सभी शिवालयो में श्रृद्धालुओं के द्वारा विश्व शांति की मंगल कामनाओ के साथ दूध, दही, मधु, घृत और शक्कर के पांच तत्व मिलकर पंचामृत से महारुद्राभिषेक कर धार्मिक अनुष्ठान किया गया। इसके पश्चात आरती कर प्रसादी का वितरण भी किया गया। शाम के समय महिला मंडलो के द्वारा भजन कीर्तन भी किये गए। त्रिवेणी संगम पर स्थिति अतिप्राचीन शिव मंदिर में भी पूजा पाठ करने के लिये भक्तों की भीड़ उमड़ी रही। नगर से 10 किलोमीटर दूर विध्यांचल पर्वतमाला पर स्थित अतिप्राचीन पांडवकालीन पंचदेहरीया महादेव मंदिर पर भी सुबह से शाम तक दर्शन पूजन करने के लिए भक्तो का तांता लगा रहा।
बाबा मणिमहेश्वर महादेव की पालकी निकली
शुजालपुर। पवित्र सावन माह में भगवान महादेव की पालकी और कावड़ यात्रा जारी है, सोमवार को क्षेत्र के शिवालयों में भक्तों की भीड़ रही और दिनभर धार्मिक आयोजन तथा अभिषेक होता रहा। मंडी क्षेत्र से सोमवार की सुबह जीवन रामधुन समिति ने गणेश मंदिर से कावड़ यात्रा निकाली, शहर में हो रही बारिश के बीच यह कावड यात्रा निकली, जिसमें शामिल भक्तजन भगवान भोलेनाथ के भजनों पर थिरकते चल रहे थे। शहर के प्राचीन जटाशंकर महादेव मंदिर पहुंचकर कावडियों ने भगवान का अभिषेक किया। यहां पर दिनभर भक्तों की कतार लगी रही। उधर सिटी क्षेत्र में सोमवार की शाम को बाबा मणिमहेश्वर महादेव मंदिर भीमपुरा से भगवान की पालकी निकाली गई, सावन माह की इस चतुर्थ पालकी में भक्तों का जन सैलाब उमड़ गया, पालकी में बाबा को आकर्षक श्रृंगार कर विराजित किया गया तो भोलेनाथ की झांकी भी सजाई गई। यह पालकी यात्रा सिटी क्षेत्र के प्रमुख मार्गो से निकली, जिसमें बडी संख्या में भक्तजन शामिल हुए और यात्रा का कई स्थानों पर स्वागत किया गया।
बाबा श्री तिलभांडेश्वर की सवारी का चतुर्थ नगर भ्रमण
तराना। श्री तिलभांडेश्वर महादेव मंदिर की चतुर्थ सवारी निकाली गई। विधायक महेश परमार द्वारा पूजन कर क्षेत्र की सुख समृद्धि के लिए कामना की। पालकी पूजन महंत डाक्टर प्रकाशानंद भारती, पुजारी अखिलेश चतुर्वेदी, महादेव भारती,गोविंदानंद भारती अक्षत चतुवेर्दी ने यजमान अनिल कसेरा, डाक्टर ललित जांगिड़, ओमप्रकाश प्रजापति, राजू ठाकुर, रज्जन राठौर, मुकेश परमार जिला पंचायत सदस्य पार्षद सोनू परिहार से सपरिवार प्रथम विशेष पालकी पूजन अर्चन करवाया। इस अवसर पर सहित उपस्थित नगर के प्रशासनिक अधिकारियों तथा बडी संख्या में पधारे गणमान्य नागरिकों द्वारा पूजन किया गया। आरती के पश्चात सशस्त्र पुलिस बल के द्वारा गार्ड आॅफ आॅनर के बाद सवारी ने नगर भ्रमण किया जिसका नगर वासियों ने स्वागत किया। सवारी व्यवस्था में जय नारायण पालोत्रा अशोक गोस्वामी, आशीष गुरु,शेरू जाट, लल्ला खरे, मुकेश पाटीदार, घोटू वर्मा मनोज हिंनवार, मोहित सोनी, महेश ठाकुर, अशोक पाटीदार, कालू तिवारी सहित सभी भक्तों का सराहनीय योगदान रहा। जानकारी नरेंद्र बिड़ला ने दी।

You may have missed