एमपीपीएससी की मुख्य परीक्षा अक्टूबर में, आवेदन की तारीख 5 सितंबर तक

 

एडमिट कार्ड 11 अक्टूबर से जारी होंगे, 11 शहरों में होगी मुख्य परीक्षा

 

इन्दौर। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा और वन सेवा मुख्य परीक्षा 2024 से जुड़ी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रारंभिक परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों से मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
मप्र लोक सेवा आयोग ने उम्मीदवारों को 5 सितंबर तक का समय दिया है। आवेदन प्राप्त होने के बाद आयोग परीक्षा के लिए जिलों में केंद्र निर्धारित करेंगे।
आयोग ने इस बार वनसेवा मुख्य परीक्षा पहले करवाना तय किया है। 6 अक्टूबर को पेपर रखें हैं जबकि राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 21 से 26 अक्टूबर तक करवाई जाएगी।
प्रदेश के 11 शहरों में इन परीक्षाओं के लिए सेंटर बनाए गए हैं। एमपीपीएससी परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड 11 अक्टूबर से जारी होंग मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने उम्मीदवारों को पांच सितंबर तक का समय दिया है। आवेदन प्राप्त होने के बाद आयोग परीक्षा के लिए जिलों में केंद्र निर्धारित करेंगे।
खास बात यह है कि आयोग ने इस बार वनसेवा मुख्य परीक्षा पहले करवाना तय किया है। 6 अक्टूबर को पेपर रखें हैं। जबकि राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 21 से 26 अक्टूबर तक करवाई जाएगी।
आयोग ने 6 अगस्त से 5 सितंबर तक मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन मांगवाएं है, जिसमें चयनित उम्मीदवारों को फार्म भरना है। आयोग ने राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 21 से 26 अक्टूबर तक रखी है। उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड 11 अक्टूबर से जारी होंगे।
सामान्य अध्ययन के चार, सामान्य हिन्दी व व्याकरण और हिन्दी निबंध का एक-एक पेपर होगा। सुबह 10 से दोपहर 1 बजे का सत्र रखा है।
20 जुलाई को आयोग ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा (प्रीलिम्स) का परिणाम घोषित किया था। राज्य सेवा में 110 पदों के लिए 3328 उम्मीदवार चयनित हुए हैं, जिसमें मुख्य भाग में 2775 और प्रावधिक भाग में 553 उम्मीदवार है। जबकि वन सेवा में 14 पदों के लिए मुख्य भाग में 284 और प्रावधिक भाग में 44 उम्मीदवार चयनित हुए हैं।
मध्य प्रदेश के इन 11 शहरों में मुख्य परीक्षा आयोजित होगी। ये शहर हैं इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, रतलाम, सतना, सागर, शहडोल, बड़वानी और बालाघाट।