रक्षाबंधन पर भद्रा का साया… दोपहर 1.32 से रात 9.06 बजे तक राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

दैनिक अवंतिका
उज्जैन। आज श्रावण मास की पूर्णिमा पर सोमवार को भाई-बहन का पावन पर्व रक्षाबंधन मनाया जाएगा। आज रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहेगा। ज्योतिष विद्वानों के मतानुसार इस बार मकर राशि में चंद्रमा होने की वजह से भद्रा का वास पाताल लोक में है। इसलिए इसका अधिक प्रभाव नहीं रहेगा। लेकिन भद्रा की समाप्ति के बाद ही बहनों को भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधने की सलाह दी गई है।
रक्षा सूत्र बांधने के लिए शुभ मुहूर्त साढ़े सात घंटे
पूर्णिमा तिथि का प्रारम्भ 19 अगस्त को सुबह तीन बजकर चार मिनिट बजे से आरंभ होगा और कल 20 अगस्त को रात 11 बजकर 55 मिनिट पर समाप्त होगा।
ज्योतिष आचार्य पं. अमर डब्बावाला ने बताया कि रक्षा बंधन आज 19 अगस्त को ही मनाया जाएगा। रक्षाबंधन पर राखी बांधने के लिए सबसे अच्छा समय दोपहर डेढ़ बजे से रात के नौ बजकर आठ मिनिट तक है। कुल मिलाकार भाइयों को राखी बांधने के लिए बहनों को आज साढ़े सात  घण्टे का मुहूर्त मिल रहा है। आज दोपहर 1.32 से रात 9.06 बजे तक राखी बांधने का शुभ मुहूर्त है। अगर शाम को राखी बांधनी है तो रक्षा बंधन के लिए प्रदोष काल का मुहूर्त शाम छह बजकर 55 मिनिट से नौ बजकर आठ मिनिट तक है।
भद्रा आज सूर्योदय से दोपहर 1:32 मिनट तक रहेगा
ज्‍योतिषाचार्य पं.चंचल गुरु के अनुसार रक्षाबंधन पर भद्रा के प्रारंभ का समय सूर्योदय  से है, जो दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। इस भद्रा का वास पाताल लोक में है। रक्षाबंधन में राखी बांधने से पहले भद्रा काल पर जरूर विचार किया जाता है।
श्रावण नक्षत्र एक साथ पड़ने का महासंयोग
आज सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, शोभन योग के साथ ही श्रावण नक्षत्र एक साथ पड़ने का महासंयोग भी बन रहा है। साथ ही  पूर्णिमा को सावन का आखिरी सोमवार होने के कारण इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। सोमवार को सावन के महीने में  महादेव को बेलपत्र अर्पित करने वाले भंडारों के साथ इसका समापन करेंगे।