रास्ता रोककर मांगे थे रूपये, नही देने पर की थी मारपीट हिरासत में महाकाल मंदिर के आसपास रंगदारी दिखाने वाले बदमाश

दैनिक अवंतिका उज्जैन
उज्जैन। महाकाल मंदिर के आसपास रंगदारी करते हुए रूपयों की मांग करने वाले 3 बदमाशों को पुलिस ने 10 दिन बाद हिरासत में ले लिया है। तीनों बदमाशों पर हफ्तावसूली की धारा में प्रकरण दर्ज कर न्यायालय में प्रस्तुत किया गया। जहां से न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है।
11 अगस्त को लोडिंग वाहन चलाने वाले ड्रायवर लालजीराम पिता दयाराम अजमेरा निवासी जयसिंहपुरा को इंटरपिटिशन चौराहा पार्किंग के पास 3 बदमाशों ने रोक लिया था और रंगदारी करते हुए 500 रूपये मांगे थे। ड्रायवर के मना करने पर उसके साथ मारपीट की गई थी और जान से मारने की देकर बदमाश भाग निकले थे। अपने साथ हुई घटना की शिकायत लालजीराम ने महाकाल थाने पहुंचकर दर्ज कराई। पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता की धारा 119 (1), 115 (2), 296, 351 (2), 324 (2) 3 (5) में प्रकरण दर्ज किया गया था। तीनों बदमाशों की लगातार तलाश की जा रही थी। मंगलवार रात तीनों बदमाशों को महाकाल क्षेत्र से हिरासत में ले लिया गया। टीआई अजय वर्मा ने बताया कि गिरफ्त में आये बदमाश जयसिंहपुरा क्षेत्र के रहने वाले आर्यन पिता आनंद 20 वर्ष, गौरव पिता कालीचरण 23 वर्ष और उद्धव पिता संजय 20 वर्ष है। आर्यन के खिलाफ पूर्व में भी 3 अपराधिक मामले दर्ज है। तीनों को न्यायालय में पेश कर जेल भेजा गया है।
आये दिन लोगों को धमका रहे बदमाश
महाकाल मंदिर के आसपास आये दिन बदमाशों द्वारा लोगों को धमकाया जा रहा है। रंगदारी कर रूपयों की मांग की जा रही है। पिछले 2 माह में पुलिस 20 से 25 मामले हफ्तावूसली के दर्ज कर चुकी है। बावजूद बदमाशों की गतिविधियां कम नहीं हो रही है। महाकाल क्षेत्र में आसपास के बदमाश भी पहुंच रहे है। हफ्तावूसली के नाम पर धमका रहे बदमाश लोगों के साथ मारपीट भी कर रहे है। जिसके चलते बाहर से आने वाले श्रद्धालु दहशत में आ जाते है। ऐसे बदमाशों पर अंकुश लगाने में पुलिस नाकाम दिखाई दे रही है।
दुकानदारों के साथ हो रही हफ्तावूसली
मंदिर के आसपास फूल-प्रसादी, धार्मिक आस्था से जुड़ी सामग्री सहित खानपान की दुकाने लगाने वालों से भी बदमाशों द्वारा हफ्तावूसली की जा रही है। ई-रिक्शा, आटो से सवारी लाने वाले ड्रायवरों को बदमाश धमका रहे है। मंदिर क्षेत्र में दिन-ब-दिन अपराधियों की गतिविधियां बढ़ती जा रही है। हफ्तावूसली और रंगदारी के साथ बदमाश श्रद्धालुओं का सामान चोरी करने की वारदातों को भी अंजमा दे रहे है। जिससे धार्मिक नगरी की छबि धूमिल हो रही है।