हाउसिंग बोर्ड अब फिर से संपत्ति बेचने के लिए जारी करेगा टेंडर

 

लव कुश सहित विजयनगर क्षेत्र की अन्य संपत्ति बेचकर करेगा आर्थिक मंदी दूर

इंदौर। हाउसिंग बोर्ड भी अपनी कई संपत्तियों की नीलामी के लिए टेंडर जारी करने जा रहा है। इसको लेकर पिछले दिनों एक बैठक के दौरान सारी तैयारियों के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए गए थे और अब कहीं जाकर अपनी संपत्ति बेचकर आर्थिक मंदी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।
बताया जाता है कि पिछले दिनों हाउसिंग चोर्ड द्वारा जांच की गई और अपने अधीन मकानों की सूची के अनुसार लवकुश विहार क्षेत्र की पांच से छह संपत्ति के साथ-साथ विजय नगर क्षेत्र में ही तकरीबन 20 से अधिक संपत्ति को बेचने के लिहाज से टेंडर जारी किए जा रहे हैं।
यह भी कहा जा रहा है कि इन संपतियों को यथास्थिति बेचा जाना ही उचित होगा इसलिए उसी अनुसार टेंडर होंगे। बोर्ड की इन संपतियों पर पहले ही करोड़ों रुपए अटके हुए हैं, जबकि अन्य इलाकों
में भी संपतियों की एक सूची तैयार की जा रही है।
अधिकारियों का कहना है कि हाउसिंग बोर्ड की शहर में कई इलाकों में संपत्ति है। इसमें हाउसिंग बोर्ड प्रोजेक्ट अधूरे, सरकार से नहीं मिल रही मदद से कुछ संपत्तिधारकों ने आवास का पूरा पैसा नहीं चुकाया है इसलिए राशि बकाया होने पर बोडे उन्हें अधिग्रहित कर चुकी है और अब उसी अनुसार कार्रवाई की जा रही है।
कई ऐसे भी इलाके हैं जहां पर संपत्ति जर्जर अवस्था में है इसलिए उनके स्थान पर कुछ नई योजना
भी शुरू की जा रही है। लक्कुश आवास विहार क्षेत्र में ही तीसरी व चौथी मंजिल पर फ्लैट है जो खराब अवस्था में है उन्हें कुछ भी किया गया है और जल्द ही उसे ठीक भी किया जा रहा है।
कई बार इन समितियों को पहले भी बेचने के लिए टेंडर जारी किए थे लेकिन संपतिया नहीं बिकी थी इसलिए अब एक बार फिर से संपत्ति बेचने की के कई तैयारी की जा रही है।
इसी महीने संपत्ति बेचने के लिए टेंडर भी जारी किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि हाउसिंग बोर्ड के माध्यम से कई प्रमुख योजनाएं शुरू होना थी, लेकिन शुरू नहीं हो पाई है।
भंडारी ओवरब्रिज के समीप भी बहुमंजिला इमारतों को लेकर भी
काम जारी है, लेकिन बीते कुछ महीनों से काम बंद हो गया था फिर से शुरू हो रहा है।
इसके अलावा नंदा नगर से लेकर जनता कार्टर एलआईजी एमआईजी सहित कई ऐसे क्षेत्र है जहां पर हाउसिंग बोर्ड फ्लैट धारकों के खिलाफ कार्रवाई करने
जा रहा है जिन्होंने मूल राशि चुकाई है और ना ही किस्त क भुगतान किया जा रहा है।
इसके अलावा आर्थिक मंदी के दौर से जूझ रहा मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड अब अपने स्तर पर संपतियों की नीलामी की तैयारी भी कर रहा है। इसके लिए सूची भी तैयार की जा रही है।
अभी की स्थिति में सरकार के ओर से भी फंड रिलीज नहीं हो रहा है। इससे भी परेशान लगातार बढ़ती जा रही है।
इसलिए अपनी पुरानी संपत्तियों के भी नीलाम करने की योजना बनाई जा रही है।
विधानसभा चुनाव के बाद यह काम होने की संभावना है।

ये है इनका कहना —
कुछ संपत्तियों को बेचने की तैयारिय की जा रही जिसके टेंडर भी निकाले जा रहे हैं।

– महेंद्र सिंह, उपायुक्त मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड