आईएएस अधिकारी बनकर मिले थे युवक से… सचिवालय में नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगे 8 लाख

दैनिक अवंतिका
उज्जैन। राजस्थान की 2 महिलाओं और 3 पुरूषों ने खुद को आईएएस अधिकारी बताकर युवक को अपने झांसे में लिया और भोपाल-जयपुर सचिवालय में नौकरी लगावाने के नाम पर 8 लाख रूपये ठग लिये। 4 माह पहले हुई धोखाधड़ी की शिकायत पुलिस के पास पहुंचने पर मामले में धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया गया है।
महाकाल थाना प्रभारी अजय वर्मा ने बताया कि आर्दश नगर में रहने वाले फिरोज मोहम्मद पिता अहसान मोहम्मद की 9 अप्रैल 2023 को रिश्तेदार के माध्यम से इंद्रराज भारद्वाज, लक्ष्मण शर्मा, मंजुलता जैन, राजीव देशवाल और नाजियानाज से मुलाकात हुई थी। सभी ने खुद को आईएएस अधिकारी होना बताया। फिरोज से कहा कि उनकी भोपाल सचिवालय और जयपुर सचिवालय में पहचान है। कई लोगों की नौकरी लगवाई है। फिरोज मोहम्मद बेरोजगार होकर नौकरी की तलाश में था। उनकी बातों में आ गया और शासकीय नौकरी मिलने की आस में 8 लाख रूपये दे दिये। जब नौकरी नहीं मिली और फर्जी आईएएस अधिकारियों ने रूपये नहीं लौटाये तो मामले की शिकायत आवेदन देकर की। जांच के बाद मामले में धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया गया है। पांचों की तलाश में एक टीम राजस्थान भेजी जायेगी।
जानकारी जुटाई तो नाम निकले फर्जी
फिरोज मोहम्मद के साथ हुई धोखाधड़ी का मामला बेगमबाग स्थित अंगारा होटल में होना सामने आया है। जहां फिरोज ने फर्जी आईएएस अधिकारियों को 8 लाख रूपये दिये थे। फिरोज ने पुलिस को बताया कि रूपये देने के बाद जब नौकरी नहीं मिली तो रिश्तेदार के माध्यम से पांचों से संपर्क करने का प्रयास किया वह टालमटोल करने लगे। जब उसने पांचों की जानकारी जुटाई तो सामने आया कि इंद्रराज का नाम आरिफ मोहम्मद पठान निवासी जयपुर राजस्थान है। उसकी साथी मंजूलता जैन शमा परवीन पति आरिफ मोहम्मद पठान है। उनके गिरोह से जुड़े साथी लक्ष्मण प्रसाद पिता शिवनारायण शर्मा रूपनगर जयपुर, राजीव देशवाल का नाम मलिक परवेज पिता पहलवान खान निवासी छोटी सादडी प्रतापगढ़ है। वहीं नाजिया नाज पति मोहम्मद मोहसीन पठान निवासी झोठवाड़ा बाल विहार जयपुर राजस्थान की रहने वाली है। कई प्रदेशों में कर चुके है धोखाधड़ी
आईएएस अधिकारी बनकर नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले आरोपियों के बारे में जानकारी सामने आई है कि पांचों मध्यप्रदेश, हरियाणा और राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों में प्रशासनिक अधिकारी होने का झांसा देकर कई बेरोजगार युवको को ठग चुके है। उनके खिलाफ कई थानों में प्रकरण दर्ज है। आरिफ, मलिक और लक्ष्मण को भीलवाड़ा और भवानीमंडी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जिन्हे जेल जा चुका है। महाकाल थाना प्रभारी का कहना था कि आरोपियों को जल्द उज्जैन लाया जायेगा।