महाकाल की छटवीं सवारी में 15 श्रद्धालुओं के मोबाइल चोरी

दैनिक अवन्तिका
उज्जैन। श्रावण-भादौ मास में प्रति सोमवार निकलने वाली बाबा महाकाल की  सवारी में बदमाशों की गैंग सक्रिय बनी हुई है। छटवीं सवारी के दौरान पुलिस काफी मुस्तैद थी, बावजूद 15 श्रद्धालुओं के मोबाइल चोरी हो गये। इस Set featured imageबार देर शाम तक चेन चोरी की शिकायत सामने नहीं आई थी।
बाबा महाकाल की प्रति सोमवार निकलने वाली सवारी महाकाल और खाराकुआ थाना क्षेत्र के मार्गो से गुजरती है। छटवी सवारी शाम 4 बजे महाकाल मंदिर सभा मंडपम से शुरू हुई थी। जो शाम 7 बजे महाकाल मंदिर लौटी। इस दौरान सवारी मार्ग पर श्रद्धालुओं की भीड़ में बदमाश सक्रिय रहे। बदमाशों ने महाकाल थाना क्षेत्र की सीमा से 3 से 4 मोबाइल और खाराकुआ क्षेत्र की सीमा में 10 से 12 मोबाइल श्रद्धालुओं के चोरी कर लिये। अपने साथ हुई मोबाइल चोरी की वारदात को लेकर श्रद्धालुओं ने दोनों थानों पर शिकायती आवेदन दिये है। सवारी में हुई मोबाइल चोरी के चलते खाराकुआ थाना पुलिस ने 4 से 5 नाबालिगों को संदेह के आधार हिरासत में लिया था, लेकिन उनके कुछ बरामद नहीं हो पाया। बाबा की पहली सवारी 22 जुलाई को निकाली गई थी, इस दौरान सौ से अधिक मोबाइल के साथ तीन से चार श्रद्धालुओं की चेन चोरी होना सामने आया था। दूसरी, तीसरी सवारी में मोबाइल, चेन चोरी का ग्राफ अधिक रहा। लेकिन चौथी सवारी से छटवी सवारी तक पुलिस की मुस्तैदी के चलते वारदातों का ग्राफ काफी कम हुआ है।
शाही सवारी में बदमाशों को रोकना होगी चुनौती
श्रावण-भादौ महोत्सव का समापन 2 सितंबर को बाबा महाकाल की शाही सवारी के साथ होने जा रहा है। प्रशासन शाही सवारी में 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगा रहा है। उस दौरान बदमाशों को रोकने की सबसे बड़ी चुनौती पुलिस की होगी। 2 सितंबर को सुबह से ही रेलवे, बस स्टेंड के साथ नीलगंगा थाना क्षेत्र के इंदौररोड फोरलेन के साथ महाकाल-खाराकुआ के साथ कोतवाली थाना क्षेत्र में आस्था का सैलाब उमड़ेगा। जो देर रात तक बना रहेगा। इस बीच बदमाश श्रद्धालुओं के साथ बड़ी वारदातों को अंजाम दे सकते है।