17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट- गुजरात में खतरा मंडराया, कच्छ जिले का तटीय इलाका खाली कराया

ब्रह्मास्त्र नई दिल्ली

मध्य और निकटवर्ती उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके असर प्रभाव से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में अगले दो से तीन दिन अत्यधिक वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले सात दिन जिन राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है उनमें गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु शामिल हैं। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर भी इन राज्यों में हैं।

चक्रवात असना पर मौसम विभाग ने क्या बताया
मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान असना के बारे में कहा कि अरब सागर पर बना गहरे दबाव के कारण गुजरात में भारी बारिश हो रही है। असना के अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर अरब सागर से पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने और भारतीय तट से दूर जाने की संभावना है। 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा तूफान शनिवार तड़के गुजरात में नलिया से 250 किमी पश्चिम की तरफ पाकिस्तान की तरफ देखा गया। असना कराची से 160 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और पाकिस्तान के पासनी इलाके से 350 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में है। भारी बारिश और बाढ़ से तबाह हुए गुजरात पर दिनभर चक्रवात असना का खतरा मंडराता रहा। कच्छ के तटीय इलाकों को खाली करा लिया गया था। हालांकि देर रात तूफान के ओमान की तरफ मुड़ जाने से गुजरात से तबाही का खतरा टल गया। चक्रवात के असर से यहां तेज हवाएं चलीं और भारी बारिश हुई।

हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर फंसे 250 यात्री
ज्योतिर्मठ। हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर बरसाती गदेरा उफान पर आने से करीब 250 यात्री फंस गए। उन्हें एसडीआरएफ व पुलिस के जवानों ने सुरक्षित निकाला। हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर अटलाकोटी ग्लेशियर के पास दोपहर को तेज बारिश होने से बरसाती गदेरा उफान पर आ गया। इससे हेमकुंड साहिब की यात्रा से लौट रहे करीब 250 श्रद्धालु फंस गए।

घांघरिया पुलिस चौकी से एसडीआरएफ व पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे और सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाला।

You may have missed