आज शिक्षक दिवस, सम्मान समारोह स्थगित

0

आज पांच सितंबर को शिक्षक दिवस है लेकिन भोपाल में होने वाला राज्य स्तरीय सम्मान समारोह स्थगित कर दिया गया है. मध्य प्रदेश में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह को स्थगित कर दिया गया है.  इस कार्यक्रम की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। सीएम डॉ मोहन यादव आज 14 शिक्षकों का सम्मान करने वाले थे, लेकिन मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में न पहुंचने के चलते कार्यक्रम स्थगित किया गया है.
राजधानी में 5 सितंबर शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह को स्थगित कर दिया गया है. दरअसल, इस कार्यक्रम में राज्यपाल के हाथों ही उत्कृष्ट शिक्षकों को प्रमाण पत्र मिलना था. वहीं मुख्यमंत्री भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले थे, लेकिन सीएम के पिता का स्वर्गवास होने के कारण वो भोपाल से बाहर हैं. वहीं राज्यपाल मंगूभाई पटेल भी अस्वस्थ हैं, उनका एम्स में ईलाज चल रहा था. ऐसे में इस कार्यक्रम में दोनों का शामिल होना संभव नहीं था. इसलिए इस कार्यक्रम को स्थगित किया गया है. बता दें कि पहले राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान के लिए चयनित 14 शिक्षकों को राज्यपाल और सीएम के हाथ से प्रमाणपत्र व पुरस्कार मिलना था, लेकिन इस कार्यक्रम में दोनों के शामिल नहीं होने से शिक्षकों ने भी इस कार्यक्रम आगे बढ़ाने का निवेदन किया था. उनका कहना था कि ऐसे कार्यक्रमों में सीएम और राज्यपाल के हाथों पुरस्कार लेना गर्व की बात होती है. फोटोग्राफ भी होते हैं, जो जीवनभर याद दिलाते रहते हैं, लेकिन जब दोनों इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पा रहे हैं, तो इसे आगे बढ़ाना ही उचित होगा.

चयनित शिक्षकों को मिलेगी 25 हजार रुपये की राशि
राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान के लिए 14 शिक्षकों का चयन किया गया है. इसके साथ पिछले वर्ष राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2023 के पुरस्कृत मध्य प्रदेश के दो शिक्षकों को सम्मानित किया जाना था. इन सभी शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र के साथ 25 हजार रुपये की राशि का चेक और शाल-श्रीफल से सम्मान होना था. इस वर्ष राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान के लिए 8 प्राथमिक व माध्यमिक और 6 उच्चतर माध्यमिक श्रेणी के शिक्षकों का चयन किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *