भगवान गणेश से सीखे जीवन जीने के तरीके…हमेश रहेंगे खुश

0

आज गणेश चतुर्थी है और इस अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की प्रार्थना की है.लेकिन क्या आप यह जानते है कि भगवान गणेश से यदि कुछ बातें सीख ली जाए तो निश्चित ही जीवन भर हम खुश सकते है. माता पिता को लेकर उनके समर्पण को आप जिंदगी की सीख मान सकते हैं, ऐसी ही कई सीख श्रीगणेश से ली जा सकती हैं, जो आपके जीवन जीने का नजरिया बदल सकते हैं और जीवन को खुशियों से भर सकते हैं.
माफ करने की सीख
श्रीगणेश इस बात की सीख देते हैं कि किसी को माफ कर आप अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं. चंद्रमा से नाराज होकर एक बार गणेश जी ने चंद्रमा को आसमान से गायब होने का श्राप दे दिया था, लेकिन बाद में जब चंद्रमा ने माफी मांगी तो उन्होंने अपने श्राप को कम कर दिया.
कर्तव्य है सबसे ऊपर
श्रीगणेश को जब माता पार्वती ने अपने द्वार पर रखवाली के लिए खड़ा किया तो मां ने कहा कि वह किसी को अंदर आने न दें. अपने इस कर्तव्य और मां की आज्ञा को मानते हुए भगवान गणेश ने शिवजी को भी अंदर आने से रोक दिया और फिर उनसे युद्ध करने को भी तैयार हो गए.
स्वाभिमान की करें रक्षा
हर इंसान को अपने स्वाभिमान की रक्षा करनी चाहिए. भगवान गणेश अपने स्वाभिमान के लिए खड़े रखने की सीख भी देते हैं.

किसी काम को न छोड़े अधूरा
मान्यताओं के अनुसार, जब श्रीगणेश महाकाव्य लिख रहे थे तो उनकी कलम टूट गई. इसके बाद गणेश जी ने अपने एक दंत यानी दांत को तोड़ कर उसकी कलम बनाली और अपना काम पूरा किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed