मणिपुर: पूर्व सीएम के घर पर रॉकेट से हमला: 1 की मौत

0

ब्रह्मास्त्र इंफाल

मणिपुर में उग्रवादियों ने राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री के बिष्णुपुर जिले स्थित आवास समेत दो स्थानों पर रॉकेट दागे। इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार का हमला राज्य में रॉकेटों के इस्तेमाल का पहला ज्ञात मामला है, जब 17 महीने पहले संघर्ष शुरू हुआ था। जबकि ड्रोनों को पहली बार हथियार के रूप में इस्तेमाल किए जाने के छह दिन बाद ही यह हमला किया गया था। हमले को लेकर मणिपुर पुलिस ने एक बयान जारी किया है। कुकी उग्रवादियों ने बिष्णुपुर जिले के 2 स्थानों पर नागरिक आबादी के बीच लंबी दूरी के रॉकेट दागे।

पुलिस ने अपने बयान में आगे कहा कि हमले एक में मोइरांग फिवांगबाम लेइकाई के एक वरिष्ठ नागरिक आरके रबेई (78) की मृत्यु हो गई और बिष्णुपुर जिले के मोइरांग खोइरू लेइकाई में 06 (छह) अन्य नागरिक घायल हो गए। पुलिस दल और अतिरिक्त सुरक्षा बलों को इलाके से सटे पहाड़ी इलाकों में तलाशी अभियान चलाने के लिए भेजा गया है। मुआलसांग गांव में 02 बंकर और चूड़ाचांदपुर के लाइका मुआलसौ गांव में 01 बंकर (कुल 03 बंकर) नष्ट कर दिए गए।

पुलिस ने अपने बयान में आगे बताया कि इसके अलावा, एसपी सहित बिष्णुपुर जिले की पुलिस टीमें उस इलाके में पहुंचीं, जहां संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने उन पर गोलीबारी की। लेकिन पुलिस दल ने मजबूती से जवाबी कार्रवाई की और हमले को विफल कर दिया। हवाई गश्त करने के लिए सैन्य हेलिकॉप्टर तैनात किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि रॉकेट को दोपहर करीब 3।30 बजे मोइरांग शहर में पूर्व मुख्यमंत्री मैरेम्बम कोइरेंग सिंह के घर पर एक इम्प्रोवाइज्ड लॉन्चर का इस्तेमाल करके दागा गया। रॉकेट आवास परिसर में मीटरों की दूरी पर और उनके घर से कुछ इंच की दूरी पर गिरा, जिससे धार्मिक अनुष्ठानों की तैयारी कर रहे 72 वर्षीय मैतेई व्यक्ति आरके रबेई सिंह की मौत हो गई। पूर्व मुख्यमंत्री के पांच रिश्तेदार, जिनमें एक 13 वर्षीय लड़की भी शामिल है, घायल हो गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed