ग्वालियर में है अर्जी वाले गणेश

0

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में अर्जी वाले गणेश है जहां लोग अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए अर्जी लगाते है . ग्वालियर जिले के शिंदे की छावनी इलाके में स्थापित 350 साल पुराना गणेश मंदिर अर्जी वाले गणेश जी के नाम से जाना जाता है.

सुबह विशेष पूजा अर्चन और आरती के बाद अर्जी वाले गणेश जी अपने भक्तों को दर्शन देते हैं. भगवान गणेश को अर्जी वाले गणेश का नाम उनके भक्तों ने ही दिया है. माना जाता है कि यहां आने वाले भक्त सच्चे मन से जो भी अर्जी लगाते हैं वो पूरी होती है. यही वजह है कि भक्तों ने इस मंदिर का नाम ही अर्जी वाले गणेश रख दिया.

पुजारी बताते है कि लोग यहां आकर सुख-शांति, समृद्धि से लेकर शादी-विवाह तक की अर्जियां लगाते हैं. लोगों के बीच मान्यता है कि इस मंदिर से युवक-य़ुवतियों को मन चाहा जीवन साथी मिलता है. गणेश उत्सव के दौरान यहां अर्जी लगाने वाले भक्तों का मानो मेला लगता है.   अर्जी गणेश मंदिर भक्तों की आस्था का केंद्र बना है. दूर-दूर से भक्त यहां पर अर्जी लगाते हैं. वैसे तो रोजाना गणेश जी के दरबार में भक्त आते है. लेकिन गणेशोत्सव के दौरान तो मानो यहां भक्तों का मेला लगता है. सुबह से लेकर रात तक भक्त यहां आकर अर्जी लगाते हैं. जब मन्नत पूरी हो जाती है, तो श्रद्धालु अर्जी वाले गणेश को धन्यावाद देने के लिए मंंदिर में आते है और मोदक का भोग लगाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *