घर-घर विराजे प्रथम पूज्य: दस दिनों तक बप्पा की होगी आराधना

0

सुसनेर। गणेश चतुर्थी पर शनिवार को गणपति बप्पा मौरिया की धूम रही। घर-घर गणेशजी को विराजित किया गया। सार्वजनिक गणेशोत्सव समितियों ने भी स्थापना की। बड़ा गणपति मंदिर में शृंगार किया गया। भक्तों की आवाजाही बनी रही। गणेश स्थापना के बाद नगर में 10 दिनी गणेश उत्सव की शुरूआत हो गई। शनिवार सुबह से ही बाजार में श्रीजी की प्रतिमाओं के लिए मूर्तिकारों की भीड़ लगी है। इस बार लोग मिट्?टी के गणेश मांग रहे हैं। लोग ढोल तासों और बैंड बाजों के साथ विघ्नहर्ता को अपने घर ले जा रहे हैं। इस बार ईको फ्रेंडली प्रतिमाओं की मांग अधिक है। घरों में भी गणपति बप्पा मौरया की गूंज के साथ विधि विधान से प्रतिमाएं स्थापित की गई। व्यंजन बनाकर भगवान गणेश का भोग लगाया गया साथ ही बच्चों में ज्यादा उत्साह नजर आया।
स्कूल मे विराजे गणपति
नगर के आगर रोड स्थित एक्सीलेंस अकादमी मे गणेश जी की स्थापना की गई। अशोक बजाज, संचालक अभिजीत बजाज, प्रिंसिपल सोनम बजाज सहित शिक्षकों व बच्चों ने बप्पा की आरती की व प्रसाद का वितरण की।
बड़ा गणपति मंदिर पहुँचे श्रद्धालु
700 वर्षों पुराने बड़ा गणपति में धार्मिक आयोजन हुए। पुजारी कमलेश शर्मा एवं हरिओम शर्मा ने बताया विशेष शृंगार व पूजन किया गया। दिनभर मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी रही।
नगर में 10 दिनों तक होंगे आयोजन
सार्वजनिक उत्सव समितियों सहित घरों में स्थापना शुभ मुहूर्त में हुई। नगर में 30 से अधिक समिति ने स्थापना की। नगर स्थित शैक्षणिक संस्थाओं में भी स्थापना की गई। देवालयों में भी भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापना कार्यक्रम हुए।
गणेश उत्सव शनिवार से शुरू हो गया है लेकिन उससे पहले ही बाजारों में रौनक आ गई है। बाजार में मिट्?टी और पीओपी के गणेश प्रतिमाओं का व्यवसाय करने वालों के चेहरे खिल गए हैं। बाजारों में भीड़ से मूर्तिकारों के चेहरे खिल उठे हैं। कुछ मूर्तिकारों का कहना है कि इस बार गणेश प्रतिमाओं की मांग ज्यादा रही लोग दो से तीन फीट के गणेश और मिट्?टी व गोबर की प्रतिमाएंओ की मांग रही।
रुनिजा
इस बार रुनीजा मे पहली बार लाला बाग के छोटे राजा पधारे बाल मित्र मंडल द्वारा सुबह शुभ शुभ मूहर्त में बाजार जाकर विधि विधान से पूजन कर लाल बाग के राजा को रुनीजा में लाया गया। राजा के रुनिजा में पधारते ही उत्साह व उमंग के साथ बाबा को आकर्षक झांकी में शुभ मूहर्त में विराजमान कर पूआ अर्चना कर आरती उतारी बाल मित्र मण्डल के केशव , कुश , गरिमा ने बताया10 दिवस तक रोज छोटे राजा की आरती उतार के प्रशादी वितरण की जावेगी।इसी के गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों के साथ शुभ मुहूर्त में घरो में प्रतिष्ठानों व पंडालों में गणेश प्रतिमा स्थापित कर विधि विधान से पूजा अर्चना के साथ 10 दिवसीय गणेश उत्सव का शुभारंभ हो गया है। सुबह से ही भक्त बाजारों से प्रतिमा खरीरदने पहुचने लगे रुनिजा में 50 रु से लगाकर 5 हजार तक कि आकर्षक मूर्तियां भक्तो को आकर्षित कर रही थी। वही कई लोगों द्वारा अपने घरों में ही घर की मिट्टी से गणेश प्रतिमा बनाकर उन्हें विधि विधान से शुभ मुहूर्त में स्थापित कर पूजा-अर्चना प्रारम्भ कर विघ्नहर्ता मंगलकर्ता की आराधना प्रारम्भ की। क्षेत्र में गणेश मंदिरों के साथ-साथ पंडालों में भी गणेश उत्सव का शुभारंभ हो गया है ।सुबह शाम बप्पा की आरती में प्रतिदिन दर्शक जयकारे लगाएंगे और 10 दिवसीय गणेश उत्सव धूमधाम से रंगारंग सास्कृतिक आयोजन के साथ मनाएंगे। इसी कड़ी क्षेत्र के ऐतिहासिक मन्दिर चामुण्डा धाम गजनी खेड़ी में भारत की प्रथम शेषनाग से आच्छादित गणेश प्रतिमा का पुजारी कैलाश गिरी गोस्वामी ने श्रंगार कर आरती उतारी । दिन भर भक्त माता रानी व गणेशजी के दर्शन लाभ लेते रहे। इसी प्रकार से रुनीजा काछिबडोदा मार्ग पर जंगल मे विराजमान विनायक मन्दिर पर भी महंत शालाग्राम दास बैरागी द्वरा विधि विधान पूजा अर्चना कर उत्सव का शुभारम्भ किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed