17-18 सितंबर को होगी पुलिस और प्रशासन की अग्नि परीक्षा, 24 घंटे तीन तक अलर्ट रहेंगे अधिकारी

0

इंदौर। पुलिस और प्रशासन के लिए अनंत चतुर्दशी 17 से लेकर 19 सितंबर तक चुनौती भरा समय रहेगा। इस अग्नि परीक्षा से गुजरने के लिए उन्हें सारी रात जागरण के अगले दिन राष्ट्रपति की अगवानी के लिए तैयारी कर सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखना होगा।
इंदौर की परंपरा के अनुसार अनंत चतुर्दशी पर अनंत चतुर्दशी चल समारोह में जागरण के अगले दिन करना होगी राष्ट्रपति की अगवानी की तैयारी निकलने वाले चल समारोह को लेकर पुलिस और प्रशासन की विशेष नजर रहेगी सारी रात जाकर चल समारोह की जिम्मेदारी संभालने के बाद अगले दिन उन्हें आराम का जरा भी समय नहीं मिल पाएगा।

17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी पर देर रात तक चलने वाले चल समारोह में मुख्य भूमिका निभाने के बाद अगले दिन 18 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शाम 4 बजे के बाद इंदौर पहुंच जाएंगी।
राष्ट्रपति की अगवानी के लिए सुरक्षा व्यवस्था प्रोटोकॉल और अन्य जिम्मेदारी के लिए पुलिस और प्रशासन को सुबह से ही लगना पड़ेगा जिन मार्गों से होकर राष्ट्रपति मृगनयनी पहुंचेगी और उसके बाद रेसीडेंसी जाकर विशिष्ट व्यक्तियों से चर्चा के बाद आराम करेंगी वहां की व्यवस्थाओं की जानकारी लेकर पुलिस पर तैनात कर छोटी से छोटी जानकारी के आधार पर कार्य करना होगा।
इस दौरान कई मार्ग बंद भी किए जाएंगे 19 सितंबर को राष्ट्रपति उज्जैन में होने वाले आयोजन में भाग लेगी उसके बाद में इंदौर जाकर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के समझ में शामिल होंगी। इस तरह पुलिस और प्रशासन को तीन दिन कड़ी चुनौती के साथ कार्य करना होगा राष्ट्रपति के आगमन को लेकर आज से जिन मार्गों से होकर भी आएंगे वहां की व्यवस्थाओं के लिए कार्य शुरू हो जाएगा पुलिस और सेवा के जवान इस रास्ते में आने वाले प्रतिष्ठा और मकान की स्थिति को रखेंगे मार्ग में किसी प्रकार की तकलीफ ना हो इसको लेकर भी कार्य किया जाएगा।

17 को निकलने वाली झांकियों के लिए आज कलेक्टर आशीष सिंह के साथ पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी निगम आयुक्त सहित कई वरिष्ठ अधिकारी भ्रमण के लिए निकलेंगे। बस के माध्यम से अधिकारी व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे तथा किए जाने वाले सुधार के लिए आवश्यक निर्देश भी देंगे इस दौरान राष्ट्रपति के आगमन को लेकर भी कार्य किया जाएगा।

15 सितंबर से व्यवस्थाओं का दौर शुरू हो जाएगा और पुलिस व प्रशासन के अधिकारी सौपी गई जिम्मेदारी के अनुसार पूर्वाभ्यास कर सभी व्यवस्थाओं में सुधार के लिए लग जाएंगे। अनंत चतुर्दशी और जल समारोह के बाद होने वाली राष्ट्रपति की अगवानी पुलिस और प्रशासन के लिए अग्नि परीक्षा के समान होगी जिसके लिए उन्हें दिन-रात मेहनत करना पड़ेगा सतत तीन दिन तक दिन-रात काम करने के चलते हैं पुलिस में अलग- अलग ड्यूटी निर्धारित करने का प्रयास किया जा रहा है जिसमें चल समारोह के समय उन पुलिस अधिकारी और जवानों को आराम दिया जाएगा जिन्हें अगले दिन राष्ट्रपति के आगमन के लिए लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *